भारत, कनाडा ने जलवायु कार्रवाई के समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत, कनाडा ने जलवायु कार्रवाई के समझौते पर हस्ताक्षर किए


स्टॉकहोम:
भारत और कनाडा ने पर्यावरण संरक्षण और जलवायु कार्रवाई पर मजबूत सहयोग स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव और कनाडा के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री स्टीवन गिलबॉल्ट ने गुरुवार को जलवायु कार्रवाई, पर्यावरण संरक्षण और संरक्षण पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

हस्ताक्षर स्टॉकहोम प्लस 50 बैठक के इतर हुए और पिछले साल सीओपी26 में दोनों मंत्रियों के बीच हुई पिछली बैठक के कारण यह संभव हुआ।

एमओयू के तहत, दोनों देश सहयोग करने, सूचनाओं और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान करने और अक्षय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने, भारी उद्योगों को कार्बन मुक्त करने, प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने, रसायनों के ध्वनि प्रबंधन का समर्थन करने, और टिकाऊ खपत सुनिश्चित करना है।

दोनों देश प्रभावी, दीर्घकालिक समाधान ढूंढकर एक दूसरे के जलवायु और पर्यावरणीय लक्ष्यों का समर्थन करने पर आमादा हैं जो आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को आगे बढ़ाने के अवसर भी प्रदान करेंगे।

कनाडा में कई सिद्ध स्वच्छ प्रौद्योगिकियां हैं जो भारत के लिए रुचिकर हो सकती हैं, जैसे कि पानी और अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, स्वच्छ हाइड्रोजन, स्मार्ट ग्रिड और ऊर्जा भंडारण आदि इसमें शामिल हैं।

समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच मौजूदा सहयोग पर आधारित है, जैसे प्रकृति और लोगों के लिए उच्च महत्वाकांक्षा गठबंधन के सदस्यों के रूप में हमारा सामान्य कार्य, जो विश्व के नेताओं के लिए 2020 के बाद वैश्विक जैव विविधता ढांचे को अपनाने की वकालत कर रहा है ताकि दुनिया 2030 तक समुद्री और स्थलीय क्षेत्र के 30 प्रतिशत का संरक्षण किया जा सके।

प्लास्टिक कचरे और प्रदूषण से पर्यावरण भी तेजी से खतरे में है। कनाडा हानिकारक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने, नवीन समाधानों में निवेश करने और एक परिपत्र अर्थव्यवस्था की नींव रखने का प्रस्ताव देकर इस खतरे से निपट रहा है।

भारत के साथ मिलकर काम करने से सामूहिक हित को शून्य-प्लास्टिक कचरे के भविष्य की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website