भारतीय अस्थायी कर्मचारी और छात्र होंगे प्रभावित, ऑस्ट्रेलिया कोविड वीजा को रद्द की तैयारी में : रिपोर्ट

भारतीय अस्थायी कर्मचारी और छात्र होंगे प्रभावित, ऑस्ट्रेलिया कोविड वीजा को रद्द की तैयारी में : रिपोर्ट

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियाई सरकार सबक्लास 408 या कोविड वर्क वीजा को रद्द करने की तैयारी कर रही है। इससे बड़ी संख्या में भारतीय छात्र और अस्थायी कर्मचारी देश में रहने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश के लिए मजबूर हो जाएंगे। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सबक्लास (उपवर्ग) 408 अस्थायी गतिविधि वीजा के रूप में भी जाना जाता है। उपवर्ग 408 आवेदकों को ऑस्ट्रेलिया में काम करने की अनुमति देता है।

गृह मंत्रालय (डीएचए) ने एसबीएस को बताया कि सरकार वर्तमान में इसकी चल रही उपयुक्तता पर विचार कर रही है। इसमें वीजा (उपवर्ग 408) की पात्रता को बंद करने की अंतिम तारीख और सामान्य संचालन पर लौटने के लिए प्रस्तावित ²ष्टिकोण पर विचार शामिल है।

यह घटनाक्रम 1 जुलाई से शुरू होने वाले विदेशी छात्रों के लिए प्रति दो सप्ताह 48 घंटे की नई कार्य समय सीमा लागू करने के ऑस्ट्रेलियाई सरकार के कदम के साथ मिलता-जुलता है।

कोविड वर्क वीजा ने छात्रों को असीमित घंटे काम करने की आजादी दी थी, लेकिन अब काम के घंटे सीमित हो जाएंगे, जिससे उनकी आय कम हो जाएगी। हालांकि, एज्ड केयर सेक्टर में काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को 31 दिसंबर तक इस सीमा से छूट दी जाएगी।

प्रवासी विशेषज्ञ सुमन दुआ ने एसबीएस को बताया कि इस वीजा के बंद होने से अंतरराष्ट्रीय छात्रों सहित कई लोग प्रभावित होंगे। वे ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए एक अलग वीजा पर विचार करेंगे और इसके लिए उन्हें भुगतान करना पड़ेगा।

कोविड वर्क वीजा शुरू में ऑस्ट्रेलिया में उन विदेशी छात्रों को राहत देने के लिए पेश किया गया था जो कोविड से संबंधित सीमा बंद होने के दौरान देश छोड़ने में असमर्थ थे।

इसने वीजा समाप्त होने वाले छात्रों को भी अतिरिक्त 12 महीनों के लिए देश में रहने की अनुमति दी थी। श्रम की लगातार कमी को दूर करने के लिए, डीएचए ने वीजा शर्त 8107 के संबंध में अधिक लचीली नीति लागू की, जो उपवर्ग 408 वीजा धारकों के लिए कार्य सीमाओं से संबंधित है।

डीएचए ने एसबीएस को बताया, स्थायी या अस्थायी वीजा की एक सीमा होती है, जिसके लिए महामारी घटना वीजा धारक ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए आवेदन करने के पात्र हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website