ब्रेक्जिट से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को 140 अरब पाउंड का नुकसान : लंदन के मेयर

ब्रेक्जिट से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को 140 अरब पाउंड का नुकसान : लंदन के मेयर

लंदन : लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि ब्रेक्सिट के कारण ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को लगभग 140 अरब ब्रिटिश पाउंड (178.7 अरब डॉलर) या छह फीसदी का नुकसान हआ है।

खान ने गुरुवार को लंदन शहर में एक भाषण के दौरान सिटी हॉल द्वारा नियुक्त कैम्ब्रिज इकोनोमेट्रिक्स की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यूरोपीय संघ से देश के अलग होने से लंदन की अर्थव्यवस्था को भी 30 अरब पाउंड से अधिक का नुकसान हुआ है।

आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्‍होंने कहा, “ब्रेक्सिट कोई परिधीय चिंता नहीं है, जिसे हम अतीत में छोड़ सकते हैं – यह अभी जीवन-यापन संकट में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है और इसके परिणामस्वरूप अवसर खो गए हैं, व्यापार खो गया है, इसलिए आय में कमी आई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 में औसत ब्रिटिश की हालत लगभग 2,000 पाउंड खराब थी, जबकि पिछले साल ब्रेक्सिट के परिणामस्वरूप औसत लंदनवासी की हालत लगभग 3,400 पाउंड खराब थी।

इसमें कहा गया है कि आर्थिक क्षति और बदतर होने वाली है, यदि कोई कार्रवाई नहीं की गई तो 2035 तक ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था से 300 अरब पाउंड से अधिक का नुकसान होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website