फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर की तैयारी पूरी

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर की तैयारी पूरी

पेरिस,फ्रांस के 2022 के राष्ट्रपति चुनाव का पहला दौर रविवार को होगा और अगर 12 योग्य उम्मीदवारों में से किसी को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है, तो 24 अप्रैल को बाकी दो उम्मीदवारों के बीच एक फिर चुनाव होगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के सर्वोच्च संवैधानिक प्राधिकरण, संवैधानिक परिषद ने मार्च की शुरूआत में मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित सभी 12 उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित की थी।इन उम्मीदवारों में से प्रत्येक को मेयर और स्थानीय अधिकारियों से कम से कम 500 प्रायोजन पत्र प्राप्त हुए थे।

मार्केट रिसर्च फर्म इप्सोस द्वारा 6 अप्रैल को प्रकाशित मतदान के इरादों पर एक सर्वेक्षण के अनुसार, मैक्रों को पहले दौर में आगे बढ़ना चाहिए। उसके बाद दक्षिणपंथी राष्ट्रीय रैली पार्टी के मरीन ले पेन और वामपंथी ला फ्रांस इन्सोमाईज (असम्बद्ध फ्रांस) पार्टी का नेतृत्व करने वाले जीन-ल्यूक मेलेनचॉन का स्थान होना चाहिए।इप्सोस ने कहा कि क्रय शक्ति, यूक्रेन में चल रहे संघर्ष, पर्यावरण, स्वास्थ्य प्रणाली, आप्रवास और सामाजिक असमानताएं ऐसे विषय हैं जो फ्रांसीसी मतदाताओं को सबसे अधिक रुचिकर लगते हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड इकोनॉमिक स्टडीज (आईएनएसईई) ने बताया कि 48.8 मिलियन फ्रांसीसी नागरिकों ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए पंजीकरण कराया था।उनमें से 47.05 मिलियन ने नगरपालिका सूची में और 1.43 मिलियन विदेश में कांसुलर सूचियों पर पंजीकृत हैं।आईएनएसईई ने कहा कि फ्रांस के लगभग 95 प्रतिशत पात्र नागरिकों ने मतदान के लिए पंजीकरण कराया है।

एक अन्य इप्सोस सर्वेक्षण के अनुसार, 30 प्रतिशत पात्र मतदाता पहले चुनावी दौर में अपनी भागीदारी के बारे में अनिर्णीत हैं।पिछले राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर में अनुपस्थित रहने की दर 28.4 प्रतिशत थी।रविवार को मतदान केंद्र सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक खुले रहेंगे। पेरिस, लियोन या मार्सिले जैसे बड़े शहरों में मतदान केंद्र रात 8 बजे तक खुले रह सकते हैं।

फ्रांस में कोरोना मामलों में इजाफा हो रहा है। आंतरिक मंत्रालय ने मतदान केंद्रों के लिए एक स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की घोषणा की है।मंत्रालय के अनुसार, मतदान केंद्रों में प्रवेश करने वालों के लिए वैक्सीन पास या निगेटिव कोरोना टेस्ट रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी।फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन बुजुर्गों, कमजोर और कोरोनावायरस पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए इसकी सिफारिश की जाएगी।आंतरिक मंत्रालय पहले दौर के आधिकारिक प्रारंभिक परिणाम रविवार रात या सोमवार सुबह घोषित किए जाएंगे।पांचवें फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति चुनावों के लिए सार्वभौमिक मताधिकार पर स्विच करने के बाद से किसी भी उम्मीदवार ने पहले दौर में फ्रांसीसी राष्ट्रपति पद नहीं जीता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website