पेलोसी की थाईवान यात्रा का विरोध करता है चीन

पेलोसी की थाईवान यात्रा का विरोध करता है चीन

बीजिंग : अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधि सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेट्रीसिया डी अलेसेनद्रो पेलोसी थाईवान की यात्रा करेंगी। चीन इस का ²ढ़ विरोध करता है और अमेरिका के समक्ष गंभीर मामला उठा चुका है। यह बात चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लिच्येन ने 7 अप्रैल को एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कही।

चाओ ने कहा कि चीन अमेरिका और थाईवान के बीच किसी भी तरीके की सरकारी आवाजाही का ²ढ़ विरोध करता है। अमेरिकी कांग्रेस अमेरिकी सरकार का एक गठित भाग है, जिसे अमेरिकी सरकार को एक चीन की नीति का कड़ाई से पालन करना चाहिए। अगर अध्यक्ष पेलोसी थाईवान की यात्रा करती है तो वे एक चीन के सिद्धांत और चीन-अमेरिका तीन संयुक्त विज्ञप्तियों का गंभीर रूप से उल्लंघन करेंगी, चीन की प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता को नुकसान पहुंचाएंगी, चीन-अमेरिका संबंध के राजनीतिक आधार को बढ़ा झटका देंगी और थाईवानी स्वाधीनता शक्ति को गंभीर गलत संकेत भेजेगी।

चाओ ने कहा कि अमेरिका को पेलोसी की थाईवान यात्रा को तुरंत रद्द करना चाहिए और थाईवान के साथ सरकारी आवाजाही भी बंद करना चाहिए। अगर अमेरिका पक्ष मनमानी ढंग से ऐसा करता है, तो चीन को अवश्य ही प्रबल कदम उठाकर देश की प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता की रक्षा करेगा। इससे पैदा हुए सभी परिणामों की जिम्मेदारी अमेरिका को उठानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website