पीएम सुनक के शरण बैकलॉग को खत्‍म करने के दावों की जांच करेगी सांख्यिकी निगरानी संस्था

पीएम सुनक के शरण बैकलॉग को खत्‍म करने के दावों की जांच करेगी सांख्यिकी निगरानी संस्था

लंदन : ब्रिटेन में सांख्यिकी पर नजर रखने वाली एक शीर्ष संस्था ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के शरण बैकलॉग को साफ करने के दावों पर गौर करेगी, क्योंकि विपक्ष ने इसे “झूठ” कहा है और कंजर्वेटिव नेता से इसे “रोकने” के लिए कहा है।

द इवनिंग स्टैंडर्ड के अनुसार, यूके सांख्यिकी प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि वह घोषणा पर विचार कर रहा है क्योंकि पीएम सुनक और उनके मंत्रियों के सफल होने के दावे के बावजूद 4,500 से अधिक “विरासत” मामले लंबित हैं।

दावों की जांच सांख्यिकी विनियमन कार्यालय, सांख्यिकी निगरानी संस्था की नियामक शाखा द्वारा की जाएगी।

सुनक ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पिछले साल 112,000 से अधिक शरण मामलों पर कार्रवाई के साथ अपनी प्रतिबद्धता पूरी की है और छोटी नाव पारगमन में 36 प्रतिशत की कमी आई है।

लेकिन गृह कार्यालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों से पता चला है कि 28 दिसंबर, 2023 तक 4,537 जटिल विरासत आवेदन अभी भी “प्रारंभिक निर्णय की प्रतीक्षा” कर रहे हैं।

गृह कार्यालय के अनुसार, ये “कठिन मामले” आम तौर पर बच्चों के रूप में प्रस्तुत होने वाले शरण चाहने वालों से संबंधित हैं – जहां उम्र का सत्यापन हो रहा है; गंभीर चिकित्सा समस्याओं वाले लोग; या संदिग्ध पूर्व दोषसिद्धि वाले लोग, जहां जांच से आपराधिकता का पता चल सकता है जो शरण लेने से रोक देगा।

लेबर पार्टी के छाया आप्रवासन मंत्री स्टीफन किन्नॉक ने मंगलवार को एक्स पर ल‍िखा सुनक का ” सफेद झूठ” कि उन्होंने शरण के बैकलॉग को मंजूरी दे दी है, “हंसी योग्य है।”

किन्नॉक ने कहा, “आज सुबह उनकी सरकार द्वारा प्रकाशित आंकड़े बताते हैं कि टोरीज़ के कभी न खत्म होने वाले बैकलॉग में अभी भी लगभग 100,000 मामले लंबित हैं।”

रूढ़िवादियों के “झूठे वादों और दावों” की निंदा करते हुए, छाया गृह सचिव यवेटे कूपर ने कहा कि प्रधान मंत्री को “देश को मूर्ख समझना बंद करना चाहिए।”

कूपर ने प्रधानमंत्री के ”टूटे वादों” को याद करते हुए एक थ्रेड में लिखा,”सुनक का दावा है कि उन्होंने शरण का बैकलॉग साफ़ कर दिया है। यह सच नहीं है। यहां तक कि ‘विरासत बैकलॉग’ भी साफ़ नहीं किया गया है – 4,500 मामले नहीं निपटाए गए, 17,000 मामले गृह कार्यालय द्वारा ‘वापस ले लिए गए’ लेकिन उन्हें पता नहीं है कि वे लोग कहां हैं और बाकी इस साल बैकलॉग दोगुना हो गया, कुल बैकलॉग 99 हजार।”

कूपर ने शरण होटल के उपयोग के बारे में भी बात की, जिसे सुनक ने समाप्त करने का वादा किया था, क्योंकि इसकी लागत प्रतिदिन 6 मिलियन पाउंड थी।

कूपर ने एक्स पर लिखा, “इसके बजाय इस साल यह 20 प्रतिशत बढ़कर 56,000 हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website