पाकिस्तान में भीषण बिजली संकट, अब टेलिकॉम कंपनियों ने दी इंटरनेट बंद करने की धमकी

पाकिस्तान में भीषण बिजली संकट, अब टेलिकॉम कंपनियों ने दी इंटरनेट बंद करने की धमकी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में बिजली गुल होने के बीच दूरसंचार ऑपरेटरों ने  मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी। राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी बोर्ड (एनआईबीटी) ने ट्विटर पर कहा कि पाकिस्तान में दूरसंचार ऑपरेटरों ने देश भर में लंबे समय तक बिजली गुल रहने के कारण मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की चेतावनी दी है, क्योंकि बिजली मे भारी कमी उनके संचालन में समस्या और बाधा पैदा कर रही है। 

बता दें कि बीते सोमवार को, पाकिस्तानी प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने देश को चेतावनी दी कि जुलाई में उन्हें लोड शेडिंग का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आवश्यक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की आपूर्ति नहीं मिल सकी, हालांकि गठबंधन सरकार सौदे को संभव बनाने की कोशिश कर रही थी। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जून में पाकिस्तान का मासिक ईंधन तेल आयात चार साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जैसा कि रिफाइनिटिव डेटा दिखाता है, क्योंकि देश बिजली उत्पादन के लिए एलएनजी खरीदने के लिए संघर्ष कर रहा है, जो मांग को बढ़ा रहा है।

अगले महीने प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए एक समझौते पर सहमत होने में विफल रहने के बाद पाकिस्तान को अपने बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। उच्च कीमत और कम भागीदारी के कारण जुलाई के लिए निविदाएं रद्द कर दी गईं क्योंकि राष्ट्र पहले से ही व्यापक ब्लैकआउट से निपटने के लिए कार्रवाई कर रहा है। पाकिस्तान की सरकार ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है, सरकारी कर्मचारियों के काम के घंटों में कटौती की है और कराची सहित विभिन्न शहरों में कारखानों को शॉपिंग मॉल को जल्दी बंद करने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website