नेपाल पीएम पुष्प कमल दहल ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

नेपाल पीएम पुष्प कमल दहल ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। पीएम ने अपने मंत्रीमंडल में 12 मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों को शामिल किया है। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने नव नियुक्त उप प्रधान मंत्री और मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, जबकि प्रधान मंत्री ने राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में एक समारोह में राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई।

राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी से राजेंद्र लिंगडन ने उपप्रधान मंत्री, ध्रुव बहादुर प्रधान ने कानून मंत्री, बिक्रम पांडे ने शहरी विकास मंत्री, दीपक बहादुर सिंह ने ऊर्जा राज्य मंत्री पद की शपथ ली है।

वहीं यूएमएल से बिमला राय को विदेश मंत्री के रूप में, पदम गिरि को स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री के रूप में, भगवती चौधरी को महिला, बाल और वरिष्ठ नागरिक मंत्री के रूप में और हरि उप्रेती को रक्षा मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है।

सीपीएन (माओवादी केंद्र) से रेखा शर्मा को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अमन लाल मोदी को संघीय मामलों और सामान्य प्रशासन मंत्री बनाया गया है।

सूदन किराती को संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री नियुक्त किया गया है। नवनियुक्त पर्यटन राज्य मंत्री सुशीला श्रीपाली शपथ ग्रहण समारोह से नदारद रहीं। राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी से शिशिर खनाल ने शिक्षा मंत्री, डोल प्रसाद आर्यल ने श्रम, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा मंत्री और तोशिमा कार्की ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website