द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत-श्रीलंका रक्षा संगोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत-श्रीलंका रक्षा संगोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन

कोलंबो : रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए यहां भारत-श्रीलंका रक्षा संगोष्ठी और प्रदर्शनी बुधवार को शुरू हुई। दोनों पड़ोसी देशों के बीच सहयोग बढ़ाने का यह अपनी तरह का प्रयास है। श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भारतीय रक्षा उद्योग, श्रीलंकाई उद्यमी, श्रीलंका सशस्त्र बल, पुलिस और विशेष कार्य बल की भागीदारी देखी जाएगी।

उच्चायोग ने एक बयान में कहा, रक्षा राज्य मंत्री प्रमिथ बंडारा टेनाकून मुख्य अतिथि होंगे और रक्षा सचिव, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और सर्विस कमांडर सहित श्रीलंका के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे।

भव्य आयोजन में रक्षा उपकरण निर्माण में दोनों देशों की क्षमता पर प्रकाश डालने वाली एक संगोष्ठी शामिल है और रक्षा उत्पादों की एक विस्तृत विविधता का प्रदर्शन भी किया जाएगा। यह आयोजन श्रीलंका के साथ संबंधों को गहरा करने के भारत सरकार के प्रयास को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

श्रीलंकाई सशस्त्र बल इंद्र राडार, उन्नत अपतटीय गश्ती पोत, एल70 गन्स, डोर्नियर विमान और सेना प्रशिक्षण सिमुलेटर जैसे भारतीय रक्षा उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला का सफलतापूर्वक संचालन कर रहे हैं।

इसी तरह, भारतीय सेनाएं फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट का इस्तेमाल करती हैं और कोलंबो में फ्लोटिंग डॉक की मरम्मत करती हैं।

हाल ही में भारत सरकार ने श्रीलंका सशस्त्र बलों को मजबूत करने के लिए फ्लोटिंग डॉक, समुद्री बचाव समन्वय केंद्र और डोर्नियर विमान की आपूर्ति की।

प्रदर्शनी जनता के लिए खुली है, जिससे उन्हें विभिन्न रक्षा उपकरणों को देखने का अवसर मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website