दृढ़ता से कार्बन तटस्थता की ओर बढ़ रहा चीन

दृढ़ता से कार्बन तटस्थता की ओर बढ़ रहा चीन

दुनिया में ग्रीनहाउस गैसों के सबसे बड़े उत्सर्जकों में से एक होने के नाते, चीन पर बड़ी पर्यावरणीय जिम्मेदारियां हैं। कई वर्षों में, चीनी सरकार ने वैश्विक जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य और योजनाएं तैयार की हैं।

सबसे पहले, चीन ने कार्बन तटस्थता के लक्ष्य पर स्पष्ट मार्गदर्शक विचारधारा स्थापित की है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार इस बात पर जोर देते हुए कहा कि चीन हरित विकास की अवधारणा को कायम रखते हुए पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण को दृढ़ता से बढ़ावा देगा और जलवायु परिवर्तन के लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करेगा। इसने चीन की कार्बन तटस्थता की दिशा स्पष्ट कर दी है और मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति और प्रेरणा प्रदान की है।

दूसरा, ऊर्जा क्षेत्र में, चीन ने नवीकरणीय ऊर्जा के विकास और उपयोग में वृद्धि की है, पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा जैसी स्वच्छ ऊर्जा के लोकप्रियकरण और अनुप्रयोग को सख्ती से बढ़ावा दिया है और चीन ने ऊर्जा दक्षता सुधारों को सख्ती से बढ़ावा दिया है, पिछड़ी उत्पादन क्षमता को खत्म करने में तेजी लाई है और ऊर्जा खपत और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कुशल ऊर्जा-बचत प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग को बढ़ावा दिया है।

इसके अलावा, उद्योग, परिवहन, निर्माण आदि क्षेत्रों में, चीन कार्बन उत्सर्जन नियंत्रण को भी मज़बूत कर रहा है और हरित और कम कार्बन उत्पादन और जीवन शैली के परिवर्तन को बढ़ावा दे रहा है। संक्षेप में चीन के प्रयास न केवल चीन के पर्यावरणीय स्वास्थ्य और लोगों की भलाई के लिए दीर्घकालिक लाभ लाएगी, बल्कि वैश्विक हरित विकास में चीनी ज्ञान और ताकत का भी योगदान देगी।

बता दें कि 2024 शांगहाई इंटरनेशनल कार्बन न्यूट्रल टेक्नोलॉजी एक्सपो 18 से 20 अप्रैल तक शांगहाई न्यू इंटरनेशनल एक्सपो सेंटर में आयोजित होगा। इस एक्सपो में शून्य-कार्बन नए उद्योगों और पारंपरिक ऊर्जा-बचत परिवर्तन, डिजिटल स्मार्ट कम-कार्बन प्रबंधन, ग्रीनहाउस गैस निगरानी प्रौद्योगिकी और उपकरण, कार्बन तटस्थ सेवाओं जैसे नई प्रौद्योगिकियों, नए उपकरणों, नई सामग्रियों और नई सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो कार्बन-तटस्थ पुनरावृत्त विकास की नई पारिस्थितिकी पर प्रकाश डालेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website