ट्रंप के लिए बड़ा इम्तिहान, चुनावी धोखाधड़ी के आरोपों का कच्‍चा चिट्ठा खेलेंगे जिला अटॉर्नी फानी विलिस

ट्रंप के लिए बड़ा इम्तिहान, चुनावी धोखाधड़ी के आरोपों का कच्‍चा चिट्ठा खेलेंगे जिला अटॉर्नी फानी विलिस

वाशिंगटन : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके वकील रूडी गिउलिआनी और चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज सहित उनके 18 सह-प्रतिवादियों को सोमवार को एसिड टेस्ट का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि फुल्टन काउंटी के जिला अटॉर्नी फानी विलिस उनके बारे में पहला कच्‍चा चिट्ठा खोलेंगे।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, पहली बार अमेरिकियों को इस साल ट्रंप के खिलाफ लाए गए चार आपराधिक मामलों और सुनवाई के विषय – मीडोज के अपने मामले को संघीय अदालत में स्थानांतरित करने के प्रयास में एक संघीय अदालत में स्थानांतरित करने के प्रस्ताव के बारे में अदालत में ठोस दलीलें दी गईं। लेकिन मीडोज़ का कदम एक मिनी-ट्रायल के रूप में कार्य कर सकता है, जो पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ फुल्टन काउंटी के मामले का भविष्य निर्धारित करता है।

जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपर्गर, जिन्हें ट्रंप ने जनवरी 2021 में जो बाइडेन की जीत को उलटने के लिए 11,000 वोट पाने के लिए फोन किया था, को उनके कार्यालय में एक अन्वेषक और दो अन्य वकीलों के साथ गवाही देने के लिए बुलाया गया है, जो कॉल पर मौजूद थे। मीडोज़ इस मामले में प्रतिवादी है, क्योंकि वह भी कॉल पर मौजूद था। ट्रंप ने कहा है कि उनकी कॉल में कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि उन्हें चुनावी फैसले पर सवाल उठाने का अधिकार है।

 सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है, ट्रंप फुल्टन काउंटी में 1000 बजे शुरू होने वाली कार्यवाही में देरी करने की कोशिश कर सकते हैं, अभियोग में मुकदमा चलाने के आखिरी प्रयास में, क्योंकि वह अपने तीसरे राष्ट्रपति अभियान को चलाने के दौरान चार मामलों में आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। उनका कानूनी कैलेंडर काफी अस्पष्ट और अंधकारमय लग रहा है, क्योंकि मुकदमे की तारीखें तय की गई हैं और मई 2024 से आगे बढ़ने का प्रस्ताव है।

संघीय चुनाव तोड़फोड़ मामले में अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या छुटकन द्वारा सोमवार को सुनवाई की तारीख तय करने की उम्मीद है, क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति 2024 के चुनाव के बाद तक कार्यवाही में देरी करने का प्रयास कर रहे हैं। विशेष वकील जैक स्मिथ की टीम ने दिसंबर की शुरुआत में जूरी चयन सहित जनवरी 2024 का परीक्षण प्रस्तावित किया है।

 ट्रंप की कानूनी टीम ने इसे इस आधार पर खारिज कर दिया है कि स्मिथ की समयरेखा अन्य आपराधिक और नागरिक मामलों के साथ विरोधाभासी है, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रतिवादी हैं। ट्रंप की टीम ने राष्ट्रपति चुनाव के काफी बाद अप्रैल 2026 की वैकल्पिक तारीख प्रस्तावित की।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी में चुनाव तोड़फोड़ मामले में, पूर्व राष्ट्रपति के दो सहयोगियों – ‘फर्जी मतदाता साजिश’ के वास्तुकार केनेथ चेसेब्रो और वकील सिडनी पॉवेल ने त्वरित सुनवाई का अनुरोध किया है।

चेसेब्रो के मुकदमे के न्यायाधीश ने 23 अक्टूबर से सुनवाई शुरू करने का निर्णय लिया और फुल्टन काउंटी के जिला अटॉर्नी फानी विलिस ने पूर्व राष्ट्रपति सहित मामले के सभी प्रतिवादियों पर यह तारीख लागू करने का प्रयास किया। हालांकि, न्यायाधीश ने स्पष्ट कर दिया कि मुकदमे की तारीख केवल चेसेब्रो पर लागू होती है।

 ट्रंप के वकीलों ने न्यायाधीश को पूर्व राष्ट्रपति के मामले को चीज़ब्रो के साथ जोड़ने पर अपनी आपत्ति से अवगत कराया है और कहा है कि वे त्वरित सुनवाई से बचने के लिए दोनों मामलों को अलग करने का प्रयास करेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कथित चुनाव हस्तक्षेप से संबंधित सोमवार को दो सुनवाई होने की उम्मीद है – एक फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी विलिस के मामले में और दूसरी विशेष वकील जैक स्मिथ की 6 जनवरी की जांच से संबंधित है। दोनों मामले 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के पूर्व राष्ट्रपति के प्रयासों पर केंद्रित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website