जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की महानिदेशक ने बहुपक्षीय क्षेत्रों में चीन के योगदान की प्रशंसा की

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की महानिदेशक ने बहुपक्षीय क्षेत्रों में चीन के योगदान की प्रशंसा की

बीजिंग : 1 अगस्त से चीन इस महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का घूर्णन अध्यक्ष देश होगा। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की महानिदेशक तात्याना वरोवाया ने हाल ही में चीनी मीडिया ग्रुप को दिये एक विशेष साक्षात्कार में विभिन्न क्षेत्रों में चीन और संयुक्त राष्ट्र के बीच घनिष्ठ सहयोग की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मानव साझे भाग्य समुदाय की अवधारणा 2030 संयुक्त राष्ट्र सतत विकास एजेंडा से समान है।

वरोवाया ने कहा कि 11 सालों के अंतराल बाद चीन ने एक बार फिर घूर्णन अध्यक्ष देश बन गया है। सभी लोग चीन की कार्यकाल में उच्च दक्षता से प्रभावित हैं। चीन बहुत प्रभावी, सुसंगत और पूरी तरह से पारदर्शी कूटनीतिक तरीके से काम करता है।

वरोवाया ने कहा कि जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय चीन के साथ सहयोग को गहरा करते हुए संयुक्त राष्ट्र 2030 सतत विकास एजेंडा को संयुक्त रूप से बेहतर ढंग से बढ़ावा देने की अपेक्षा करता है।

उन्होंने कहा कि सबसे पहले सतत विकास के लक्ष्य को पटरी पर लाने की जरूरत है, इसका मतलब समावेशी बहुपक्षवाद का निर्माण करना है, जो पिछले साल जारी संयुक्त राष्ट्र महासचिव की हमारा साझा एजेंडा शीर्षक रिपोर्ट की अपेक्षा भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website