जलवायु, ऊर्जा सुरक्षा साथ-साथ चलती है : सुनक

जलवायु, ऊर्जा सुरक्षा साथ-साथ चलती है : सुनक

शर्म अल शेख (मिस्र) : पदभार ग्रहण करने के बाद से अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति में, यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने कहा कि ‘जलवायु सुरक्षा ऊर्जा सुरक्षा के साथ-साथ चलती है’ और यूक्रेन में चल रहे युद्ध और बढ़ती ऊर्जा की कीमतें जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए तेजी से कार्य करने के कारण हैं। उन्होंने सोमवार को मिस्र के तटीय शहर शर्म अल-शेख में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी27) के 27वें सत्र को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, “जलवायु सुरक्षा ऊर्जा सुरक्षा के साथ-साथ चलती है। (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) यूक्रेन में पुतिन का घिनौना युद्ध और दुनिया भर में ऊर्जा की बढ़ती कीमतें जलवायु परिवर्तन पर धीमी गति से चलने का कारण नहीं हैं.. वे तेजी से कार्य करने का एक कारण हैं।”

“नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करके अपनी ऊर्जा आपूर्ति में विविधता लाना ऊर्जा निर्भरता के जोखिमों के खिलाफ खुद का बचाव करने का तरीका है।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जब यूके ने इसे सीओपी प्रेसीडेंसी शुरू किया था, तब ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था का सिर्फ एक तिहाई शुद्ध शून्य पर हस्ताक्षर किया गया था.. आज यह 90 प्रतिशत है।’

सुनक ने कहा, “और हमारे हिस्से के लिए, यूके, जो शून्य के लिए कानून बनाने वाली दुनिया की पहली प्रमुख अर्थव्यवस्था थी, 2030 तक उत्सर्जन को कम से कम 68 प्रतिशत तक कम करने की हमारी महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धता को पूरा करेगी।”

जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने के लिए अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए 120 देशों के नेता शर्म अल शेख में बैठक कर रहे हैं।

बीबीसी ने बताया कि प्रमुख विषय सबसे अधिक प्रभावित देशों के लिए मुआवजा और समर्थन हैं।

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, (जो उपस्थिति में भी हैं) ने कहा कि देशों को जलवायु कार्रवाई पर ‘कमजोर और लड़खड़ाना’ नहीं चाहिए।

अपने संबोधन में, विश्व के नेताओं ने यूक्रेन में युद्ध और वैश्विक वित्तीय समस्याओं के बावजूद, अमीर देशों से आगे जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पाठ्यक्रम पर बने रहने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website