चीन की ब्लूबेरी कॉफ़ी और ब्लूबेरी कैंडी 60 से अधिक देशों में होती है निर्यात

चीन की ब्लूबेरी कॉफ़ी और ब्लूबेरी कैंडी 60 से अधिक देशों में होती है निर्यात

 च्यांगसू: हाल ही में, चीन की घरेलू ब्लूबेरी बाजार में आयी है, जो ब्लूबेरी उपभोग बाजार में “मुख्य ताकत” बन गयी है। कई ऑफलाइन स्टोर्स और थोक बाजारों में ब्लूबेरी की बिक्री काफी बढ़ गई है।

चीन में, प्रौद्योगिकी-सक्षम ब्लूबेरी की खेती आम स्थिति बन गई है। कई स्थानों पर ब्लूबेरी प्रजनन से लेकर रोपण तक विकास के विभिन्न चरणों में नवाचार देखा जा सकता है। यह ब्लूबेरी उद्योग के विकास को भी बढ़ावा देता है।

चीन के च्यांगसू प्रांत के नानचिंग शहर में स्थित राष्ट्रीय कृषि उच्च तकनीक औद्योगिक क्षेत्र में ब्लूबेरी के शोधकर्ता वू वनलुंग ने संवाददाता से कहा कि ब्लूबेरी के एक पौधे को मिट्टी में रोपने से लेकर फसल होने तक सबसे पहले तीन साल लगते थे। अब, ग्रीनहाउस खेती के बाद, केवल एक वर्ष में उच्च उपज प्राप्त की जा सकती है।

इसके अलावा, बाहर की बजाय ग्रीनहाउस में उगाए गए ब्लूबेरी को कम से कम 15 से 20 दिन पहले बाजार में लाया जा सकता है, और पहले बाजार में लाने से आर्थिक लाभ भी काफी बढ़ जाता है।

गौरतलब है कि चीन दुनिया का सबसे बड़ा ब्लूबेरी उत्पादक देश और दुनिया का सबसे बड़ा ब्लूबेरी आयातक देश है। आंकड़ों के मुताबिक, ब्लूबेरी की वार्षिक घरेलू मांग लगभग 10 लाख टन है। इसलिए, भविष्य में घरेलू स्तर पर उत्पादित ब्लूबेरी के विकास की अभी भी व्यापक गुंजाइश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website