गाजा में नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होने पर ही मिलेगा अमेेरिका का समर्थन : नेतन्याहू

गाजा में नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होने पर ही मिलेगा अमेेरिका का समर्थन : नेतन्याहू

वाशिंगट: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि गाजा में नाागरिकोें की सुरक्षा सुनिश्चित होने पर ही अमेरिका इजराइल का समर्थन करेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने वहां सामान्य स्थिति के लिए तत्काल युद्धविराम का भी आह्वान किया।

स्पेनिश अमेरिकी शेफ और रेस्तरां मालिक जोस एंड्रेस के वर्ल्ड सेंट्रल किचन के छह सहायता कर्मियों की हत्या पर दुनिया भर में बढ़ते आक्रोश के बीच दोनों नेताओं ने फोन पर बात की।

बातचीत के दौरान राष्ट्रपित बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि मानवीय कार्यकर्ताओं पर हमलेे को स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने नागरिकों को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए ठोस उपाय करने की बात कही।

अमेरिकी नेता ने यह भी कहा कि निर्दोष नागरिकों की रक्षा के लिए गाजा में तत्काल युद्धविराम आवश्यक है। उन्होंने प्रधानमंत्री से नेतन्याहू से बंधकों को तत्काल मुक्त कराने के लिए बातचीत को आगेे बढ़ाने के लिए भी कहा।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में अमेरिका और इजराइल के बीच संबंधों में गिरावट आई है, क्योंकि नेतन्याहू ने युद्ध के बारेे में अमेरिका की चिंताओं की नजरअंदाज कर दिया है।

इज़राइल पर लगाम लगाने के लिए बाइडेन को घरेलू स्तर पर दबाव का सामना करना पड़ रहा है। चुनावी वर्ष में इसकी अनदेखी करना उनके लिए राजनीतिक दृष्टि से जोखिम भरा हो सकता है।

30 मिनट की बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजराइल के राष्ट्रपति नेतन्याहू से गाजा में युद्ध रोकने और नागिरकों की रक्षा सुनिश्चित करने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website