गंभीर मानवीय संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने राहत प्रमुख को भेजा सूडान

गंभीर मानवीय संकट को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने राहत प्रमुख को भेजा सूडान

संयुक्त राष्ट्र : सूडान में 15 अप्रैल को भड़की हिंसा के कारण तेजी से बिगड़ते मानवीय संकट के आलोक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस विश्व निकाय के आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स को देश में सूडान भेज रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से एक बयान में कहा कि सूडान में जो कुछ भी हो रहा है, वह अभूतपूर्व है।

दुजारिक ने कहा, हम एक बार फिर संघर्ष के सभी पक्षों से नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा करने का आग्रह करते हैं, शत्रुता वाले क्षेत्रों से भाग रहे नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देते हैं, मानवीय कार्यकर्ताओं और संपत्तियों का सम्मान करते हैं, राहत कार्यों की सुविधा देते हैं, और चिकित्सा कर्मियों, परिवहन और सुविधाओं का सम्मान करते हैं।

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडानी सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच हिंसक झड़पों के बाद से 500 से अधिक लोग मारे गए हैं और चार हजार से अधिक अन्य घायल हो गए हैं।

क्षेत्र की अपनी यात्रा से पहले जारी एक बयान में, ग्रिफिथ्स ने कहा कि संघर्ष शुरू होने के दो सप्ताह बाद से, मानवीय स्थिति ब्रेकिंग प्वांइट पर पहुंच रही है।

उन्होंने कहा कि सबसे बुरी तरह प्रभावित शहरी केंद्रों, विशेष रूप से खार्तूम में लोगों के अस्तित्व के लिए आवश्यक सामान दुर्लभ होते जा रहे हैं, और परिवारों को पानी, भोजन, ईंधन और अन्य महत्वपूर्ण वस्तुओं तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

उन्होंने चेतावनी दी कि हिंसा में घायल लोगों सहित तत्काल स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच गंभीर रूप से बाधित है, इससे मौत का खतरा बढ़ जाता है।

ग्रिफिथ्स ने कहा कि वह यह पता लगाने के लिए इस क्षेत्र में जा रहे हैं कि लाखों लोगों को तत्काल राहत कैसे पहुंचाई जाए जिनका जीवन रातों-रात उलट गया है।

हालांकि, इस संकट का स्पष्ट समाधान लड़ाई को रोकना है।

नवीनतम विकास में, युद्धरत गुटों ने एक नए 72 घंटे के युद्धविराम के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं की घोषणा की है, जो रविवार आधी रात से प्रभावी है।

सेना ने एक बयान में कहा, सऊदी-अमेरिकी मध्यस्थता के प्रयासों और अनुरोध के आधार पर, सशस्त्र बलों ने अतिरिक्त 72 घंटों के लिए संघर्ष विराम को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है।

आरएसएफ ने कहा कि वह मानवीय मार्गों को खोलने, नागरिकों के आंदोलन को सुविधाजनक बनाने और उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने और सुरक्षित क्षेत्रों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए संघर्षविराम विस्तार पर सहमत हुए।

रविवार को सूडान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि देश के हवाई क्षेत्र को बंद करने की अवधि 13 मई तक बढ़ा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website