कनाडा में हैंडगन नियंत्रण करने के लिए नया बिल पेश

कनाडा में हैंडगन नियंत्रण करने के लिए नया बिल पेश

ओटावा: कनाडा की सत्ताधारी पार्टी ने एक नया आग्नेयास्त्र-नियंत्रण विधेयक पेश किया है, जिसमें हैंडगन के आयात, खरीद, बिक्री और हस्तांतरण पर रोक लगेगा। सीटीवी न्यूज ने मंगलवार को बताया कि यह उपाय से हैंडगन पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगेगा। मौजूदा मालिकों को उनके पास रखने और उनका उपयोग करने की इजाजत देता है, लेकिन देश में उसकी संख्या को सीमित करने का प्रयास करता है।

संघीय आंकड़ों के अनुसार, कनाडा में पंजीकृत हैंडगन की संख्या 2010 और 2020 के बीच 71 प्रतिशत बढ़ी, और लगभग 1.1 मिलियन तक पहुंच गई।

सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 2009 और 2020 के बीच अधिकांश आग्नेयास्त्रों से संबंधित हिंसक अपराधों में हैंडगन सबसे गंभीर हथियार थे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय उदारवादियों द्वारा तैयार विधेयक, घरेलू हिंसा करने वाले या पीछा करने जैसे आपराधिक उत्पीड़न में लिप्त लोगों से बंदूक लाइसेंस को खुद बखुद हटाने की अनुमति देगा।

उदारवादियों ने आपराधिक दंड बढ़ाकर बंदूक तस्करी को रोकने की योजना बनाई है। आग्नेयास्त्र अपराधों की जांच के लिए और अधिक उपकरण प्रदान करते हैं और सीमा उपायों को मजबूत करते हैं।

नया बिल कनाडा और अमेरिका में बंदूक सुरक्षा के बारे में तीखी बहस के बीच आ रहा है, जिसमें पिछले हफ्ते अमेरिकी राज्य टेक्सास के उवाल्डे में एक प्राथमिक स्कूल की शूटिंग के बाद 19 बच्चों और दो वयस्कों की मौत हो गई थी।

इससे पहले मई में अमेरिकी राज्य न्यूयॉर्क के बफेलो में एक सुपरमार्केट में 10 अश्वेत लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

सरकार की योजना के तहत, मुख्य आग्नेयास्त्र अधिकारियों को व्यक्तियों को एक हैंडगन के हस्तांतरण को मंजूरी देने से रोका जाएगा।

छूट प्राप्त व्यक्तियों में वे लोग शामिल होंगे जो मूल्यवान सामान और अहम खेल निशानेबाजों का परिवहन करते हैं जो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक या पैरालंपिक समितियों द्वारा मान्यता प्राप्त हैंडगन स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं या कोच करते हैं।

सीटीवी न्यूज ने बताया कि लिबरल प्रभावित मालिकों और व्यवसायों को मुआवजे की पेशकश करने के लिए एक अनिवार्य बायबैक कार्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website