कजाकिस्तान की विदेश नीति में चीन का बहुत महत्वपूर्ण स्थान: कासिम-जोमार्ट टोकायव

कजाकिस्तान की विदेश नीति में चीन का बहुत महत्वपूर्ण स्थान: कासिम-जोमार्ट टोकायव

बीजिंग : हाल ही में चाइना मीडिया ग्रुप के संवाददाता ने कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव के साथ एक विशेष साक्षात्कार किया। टोकायव ने कहा कि कजाकिस्तान की विदेश नीति में चीन का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है।

टोकायव ने कहा कि चीन और कजाकिस्तान एक दूसरे के पड़ोसी हैं और शांतिपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखना हमारा ऐतिहासिक मिशन है। कजाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में, मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि कजाकिस्तान-चीन दोस्ती की एक मजबूत नींव हो और पारस्परिक राजनीतिक और आर्थिक लाभ प्राप्त हों। हमें दोनों देशों के बीच स्थायी मित्रता बनाने के लिए दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मार्गदर्शक के रूप में लेना चाहिए।

मुझे लगता है कि यह कजाख लोगों के दीर्घकालिक हित में है, और मैं चीन के प्रति इस नीति को आगे बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश करूंगा। हम अपने करीबी पड़ोसी चीन के साथ रणनीतिक साझेदारी बनाने के महत्व में ²ढ़ता से विश्वास करते हैं।

टोकायव ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग एक महान नेता हैं, और वे ²ढ़ता से चीन को बेहतर भविष्य की ओर ले जाएंगे। मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है। हमारे बीच विश्वास का गहरा रिश्ता विकसित हुआ है। मुझे विश्वास है कि हमारे बीच यह व्यक्तिगत सम्बंध और मजबूत होंगे क्योंकि यह दोनों देशों के हित में है।

दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग की चर्चा करते हुए टोकायव ने कहा कि कुल द्विपक्षीय व्यापार 31 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। चीन एक बहुत ही विश्वसनीय भागीदार है, हम भविष्य में अधिक से अधिक क्षेत्रों में यथासंभव सहयोग का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं।

हम चीन और चीनी उद्यमियों से निवेश का स्वागत करते हैं, और हम कजाकिस्तान में निवेश और कारोबार शुरू करने के लिए उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website