ऑस्ट्रेलिया का वैक्स रोलआउट विश्व स्तर के मार्क पर: पीएम

ऑस्ट्रेलिया का वैक्स रोलआउट विश्व स्तर के मार्क पर: पीएम

कैनबरा, | ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को घोषणा की है कि देश में कोविड-19 वैक्सीन का रोलआउट एक खराब शुरूआत के बाद ‘विश्व स्तर के मार्क’ पर आ रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार तक, 25 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई वयस्कों को एक सप्ताह के बाद दो कोरोनोवायरस वैक्सीन खुराक मिली हैं, जिसमें लगभग 1.5 मिलियन खुराक दी गई हैं।

मॉरिसन ने राष्ट्रीय मंत्रिमंडल में राज्य और क्षेत्र के नेताओं के साथ बैठक के बाद कहा, “चार योग्य ऑस्ट्रेलियाई में से एक, चार में से एक को इस देश में पूरी तरह से टीका लगाया गया है।”

“यह सिर्फ एक महीने पहले 11.6 प्रतिशत था। केवल चार दिनों में दस लाख खुराक दी गई हैं, यह एक असाधारण कोशिश है।”

देश के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) पॉल केली ने शुक्रवार को उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ऑस्ट्रेलिया 2020 की शुरूआत में शुरूआती लहर और दूसरी लहर के बाद महामारी की ‘तीसरी लहर’ के बीच ‘स्पष्ट रूप से’ था। 2020 के मध्य में देश का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य विक्टोरिया कोविड की चपेट में था।

उन्होंने कहा, “इस साल, हमने पूरे देश में 10,000 मामले देखे हैं और दुख की बात है कि 39 मौतें हुई हैं।”

“उन मामलों में से अधिकांश और उनमें से अधिकांश मौतें न्यू साउथ वेल्स के प्रकोप से जुड़ी हैं, जो विशेष रूप से सिडनी में, बल्कि राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी एक चिंता का विषय है।”

ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) ने गुरुवार को समुदाय में 12 महीनों में अपना पहला कोरोनावायरस केस दर्ज करने के बाद सख्त प्रतिबंध लगा दिए।

यह कैनबरा को एक और प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई शहर बनाता है जो वर्तमान में सिडनी और मेलबर्न में भी सख्त प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन के अधीन है।

स्वास्थ्य विभाग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार तक, ऑस्ट्रेलिया में कोविड -19 के 37,754 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 947 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website