एर्दोगन ने ग्लासगो जलवायु सम्मेलन का दौरा रद्द किया

एर्दोगन ने ग्लासगो जलवायु सम्मेलन का दौरा रद्द किया

अंकारा : तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने ग्लासगो में 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) में अपने निर्धारित दौरे को रद्द कर दिया है और अंकारा के सुरक्षा प्रोटोकॉल मानक पूरे नहीं होने के कारण वह रोम से तुर्की लौट आए हैं।

एर्दोगन ने इटली से लौट रहे विमान में पत्रकारों से कहा, “ग्लासगो में आयोजित जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए हमारी ओर से सुरक्षा प्रोटोकॉल मानकों का अनुरोध किया गया था। हालांकि, हमें बताया गया कि ये अंतिम समय में पूरा नहीं किया जा सकता है।”

एर्दोगन ने इटली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने समस्या को हल करने के प्रयास किए, लेकिन ग्लासगो ‘कठिनाई’ पैदा कर रहा था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एर्दोगन ने कहा कि उन्हें पता चला है कि तुर्की द्वारा अनुरोधित अस्वीकृत प्रोटोकॉल मानकों को दूसरे देश के लिए असाधारण रूप से प्रदान किया जा सकता है और यह राजनयिक रीति-रिवाजों के अनुरूप नहीं था।

एर्दोगन ने कहा, “आखिरकार, यह केवल हमारी सुरक्षा के बारे में नहीं था, यह हमारे देश की प्रतिष्ठा के बारे में था।”

तुर्की की संसद ने पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन से हफ्तों पहले पेरिस जलवायु समझौते को अपनी ओर से मंजूरी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website