उत्तर कोरिया ने चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने के लिए पश्चिमी समुद्री मार्ग खोला: यूनिसेफ

उत्तर कोरिया ने चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने के लिए पश्चिमी समुद्री मार्ग खोला: यूनिसेफ

सियोल : सियोल में यूनिसेफ कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने कोविड -19 महामारी के कारण बंद होने के बाद मानवीय सहायता वितरण प्राप्त करने के लिए पश्चिमी तट पर एक प्रमुख समुद्री मार्ग खोल दिया है। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने डालियान के चीनी बंदरगाह से उत्तर कोरिया के नंपो तक चिकित्सा आपूर्ति शुरू कर दी है और अधिक वस्तुओं को वितरित करने की योजना बना रही है।

यूनिसेफ के सियोल संपर्क कार्यालय के प्रमुख ओरेन श्लीन ने सियोल के पश्चिम में इंचियोन में आयोजित एक शांति मंच के दौरान कहा कि चीन के डालियान से नम्पो तक का समुद्री मार्ग खोल दिया गया है।

“कुछ चिकित्सा आपूर्ति (उत्तर कोरिया को) भेज दी गई है, और अधिक वितरित की जाएगी।”

दिसंबर 2019 में चीन में पहली बार कोविड -19 महामारी के फैलने के बाद से उत्तर कोरिया ने सीमा नियंत्रण कड़ा कर दिया था। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अन्य मानवीय समूहों द्वारा भेजी जाने वाली प्रमुख सामग्रियों और चिकित्सा आपूर्ति के लिए समुद्री और भूमि मार्गों को बंद कर दिया था।

विश्व खाद्य कार्यक्रम के एक वरिष्ठ नीति सलाहकार मैरियन यून ने कहा कि प्योंगयांग को अपने भोजन की कमी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्राप्त करने के लिए अपने सीमा प्रतिबंधों को कम करने की आवश्यकता है।

यूं ने कहा कि उत्तर कोरिया में डब्ल्यूएफपी का खाद्य भंडार इस साल पहले ही खत्म हो चुका है।

“उत्तर कोरिया की खाद्य स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण कारक यह है कि उसकी सरकार मानवीय सहायता के वितरण को मंजूरी देती है या नहीं।”

पिछले हफ्ते, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसने डालियान के माध्यम से उत्तर कोरिया को कोविड -19 चिकित्सा आपूर्ति की शिपमेंट शुरू कर दी है।

प्योंगयांग ने कोरोनोवायरस-मुक्त होने का दावा किया है और अपने महामारी विरोधी अभियान के लिए बाहरी मदद को इस डर से खारिज कर दिया है कि कोई भी शिपमेंट वायरस को देश में फैला सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website