ईरान ने यूएनजीए में मतदान के अधिकार को निलंबित करने की निंदा की

ईरान ने यूएनजीए में मतदान के अधिकार को निलंबित करने की निंदा की

तेहरान, | ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में देश के मतदान के अधिकार को निलंबित किए जाने पर निराशा व्यक्त की है और कहा है कि तेहरान के बकाया भुगतान में असमर्थता के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को लिखे एक पत्र में महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि ईरान और मध्य अफ्रीकी गणराज्य यूएनजीए में अपने मतदान के अधिकार खो देंगे क्योंकि देशों पर विश्व निकाय के परिचालन बजट का बकाया है।”

जरीफ ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, “संयुक्त राष्ट्र महासभा में ईरान को उसके मतदान केअधिकार से वंचित कर दिया गया, क्योंकि हमारा बकाया हैं। यह निर्णय मौलिक रूप से त्रुटिपूर्ण, पूरी तरह से अस्वीकार्य और पूरी तरह से अनुचित है।” .

विदेश मंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रति अपने वित्तीय दायित्व को पूरा करने में ईरान की अक्षमता सीधे अमेरिका द्वारा लगाए गए गैरकानूनी एकतरफा प्रतिबंधों के कारण है।

जरीफ ने कहा कि ईरानियों को भोजन और दवा खरीदने के लिए अपने स्वयं के धन और संसाधनों को स्थानांतरित करने से जबरन अवरुद्ध कर दिया गया है, संयुक्त राष्ट्र के योगदान का भुगतान करने की तो बात ही छोड़ दें।

उन्होंने कहा कि वाशिंगटन के ‘युद्ध और आर्थिक आतंकवाद के कृत्यों’ के कारण ईरान के अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग संबंधों पर अत्यधिक प्रतिबंध ने संयुक्त राष्ट्र में अपने वित्तीय योगदान को स्थानांतरित करने की देश की क्षमता को प्रभावित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website