इराक में वेडिंग हॉल में आग लगने से 114 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

इराक में वेडिंग हॉल में आग लगने से 114 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा घायल

बगदाद : इराक के निनेवे प्रांत में एक वेडिंग हॉल में भीषण आग लगने से कम से कम 114 लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा घायल हो गए, एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को घोषणा की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, निनेवे के गवर्नर नज्म अल-जुबौरी ने मीडिया को ताजा आंकड़ों की पुष्टि की।

आधिकारिक इराकी समाचार एजेंसी (आईएनए) ने इराकी नागरिक सुरक्षा के हवाले से बताया कि प्रांतीय राजधानी मोसुल से 35 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित अल-हमदानिया शहर में अल-हेथम वेडिंग हॉल में मंगलवार रात आग लग गई।

इसमें कहा गया है कि शुरुआती रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जश्न के दौरान आतिशबाजी का इस्तेमाल किया गया, जिससे आग लग सकती है।

आईएनए ने कहा कि इमारत अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थों से ढकी हुई थी, जिससे आग तेज हो गई और इमारत का एक हिस्सा ढह गया। आईएनए ने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

यह स्पष्ट नहीं है कि मरने वालों में दूल्हा और दुल्हन शामिल थे या नहीं।

मीडिया में प्रारंभिक रिपोर्टों में कहा गया था कि वे आग में झुलस गए, उनका इलाज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल-बद्र ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और वे घटना पर करीब से नजर रख रहे हैं।

आईएनए ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने पड़ोसी प्रांत किरकुक और सलाहुद्दीन में अधिकारियों को पीड़ितों को निकालने में मदद के लिए एम्बुलेंस भेजने का निर्देश दिया।

उनके मीडिया कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने स्थिति के बारे में जानने के लिए निनेवेह के गवर्नर को फोन किया और आंतरिक और स्वास्थ्य मंत्रियों को प्रभावित लोगों को मदद करने का आदेश दिया।

संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी ने एक ट्वीट में कहा, “हम अल-हमदानिया शहर में दुखद घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं, जिसमें कई मारे गए हैं और घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website