अर्जेटीना 2022 में सीईएलएसी की अध्यक्षता करेगा

अर्जेटीना 2022 में सीईएलएसी की अध्यक्षता करेगा

ब्यूनस आयर्स : अर्जेटीना को 2022 में कम्युनिटी ऑफ लैटिन अमेरिकन एंड कैरेबियन स्टेट्स (सीईएलएसी) की अध्यक्षता के लिए चुना गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मामलों के मंत्री सैंटियागो कैफिएरो ने ब्यूनस आयर्स में हो रही सीईएलएसी विदेश मंत्रियों की 22वीं बैठक के दौरान क्षेत्रीय ब्लॉक के सदस्य देशों के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

कैफिएरो ने कहा, “हम बातचीत और समझौते के अवसरों के माध्यम से सीईएलएसी की संस्थागत मजबूती पर काम करेंगे। हमेशा एक खुले एजेंडे के साथ सभी को बुलाएंगे और सभी को सुनेंगे।”

कैफिएरो ने ब्लॉक के सदस्यों के बीच चर्चा के लिए 15 विषय प्रस्तुत किए, जिनमें पोस्ट-कोविड आर्थिक सुधार, एक क्षेत्रीय स्वास्थ्य रणनीति, अंतरिक्ष सहयोग, सामाजिक समावेश के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, और क्षेत्र के बाहर के भागीदारों के साथ बातचीत शामिल हैं।

कैफिएरो ने कहा, “यह वह कार्य योजना है जिसे अर्जेटीना प्रस्तावित करता है। यह शुरूआती बिंदु है। यह नई चुनौतियों और नए लक्ष्यों को शामिल करने के लिए चर्चा के लिए खुला एजेंडा है।”

मंत्री ने यूनाइटेड किंगडम के साथ लंबे समय से चल रहे विवाद में अपने दक्षिण अटलांटिक तट से दूर माल्विनास द्वीप समूह के अर्जेटीना के दावे का समर्थन करने के लिए उपस्थित प्रतिनिधिमंडलों को भी धन्यवाद दिया।

सीईएलएसी को 2011 में एकता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय समन्वय और एकीकरण के लिए एक तंत्र के रूप में लॉन्च किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website