रीवा और शहडोल संभाग समेत 11 जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश की चेतावनी, भोपाल, इंदौर समेत पूरे प्रदेश में 11 अगस्त तक बूंदाबांदी

रीवा और शहडोल संभाग समेत 11 जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश की चेतावनी, भोपाल, इंदौर समेत पूरे प्रदेश में 11 अगस्त तक बूंदाबांदी

भोपाल। मौसम विभाग ने रीवा और शहडोल संभागों में कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया, रीवा और शहडोल संभागों के अलावा गुना समेत 11 जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। यहां करीब सवा 4 इंच तक पानी गिर सकता है। वहीं, शनिवार को मध्यप्रदेश में सिस्टम कमजोर पड़ गया, जिसका असर रविवार से नजर आने लगा है। प्रदेश में कहीं भी पिछले 24 घंटों में साढ़े 3 इंच से ज्यादा पानी नहीं गिरा है।

अभी यह सिस्टम बना हुआ है

वर्तमान में मध्य प्रदेश के उत्तरी-पूर्वी क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र कमजोर हो गया है। यह समुद्र तल से करीब 4.5 किमी की ऊंचाई तक फैला है। बंगाल क्षेत्र में अन्य चक्रवातीय एक्टिविटी दक्षिण-पश्चिमी झुकाव के साथ एक्टिव है। मानसून ट्रफ बीकानेर, जयपुर और निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से लेकर सीधी, डाल्टनगंज और दीघा से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक फैली है। साथ ही, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप उत्तर अक्षांश के उत्तर में स्थित है।

यहां बारिश का अलर्ट

रीवा, शहडोल, गुना, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकलां, भिंड, धार, उज्जैन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर और रायसेन जिले में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा ग्वालियर, चंबल, भोपाल, उज्जैन, सागर, इंदौर, होशंगाबाद और जबलपुर संभागों में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

इन इलाकों में पानी गिरा

पिछले 24 घंटों के दौरान श्योपुरकलां के वीरपुर में 3.5 इंच, धार शहर में 3 इंच, सरदारपुर में 3 इंच, तिरला में 2 इंच, राजगढ़ के खिलचीपुर में 2.5 इंच, रायसेन के गौहरगंज में 2.5 इंच, अशोकनगर के ईसागढ़ में 2 इंच, झाबुआ के पेटलावद में 2 इंच, गुना में 2 इंच, शिवपुरी के पिछोर में 2 इंच तक बारिश हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website