महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को ‘शिवसेना नेता’ पद से किया ‘बर्खास्त’

महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को ‘शिवसेना नेता’ पद से किया ‘बर्खास्त’

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे को ‘शिवसेना नेता’ पद से बर्खास्त कर दिया है। पार्टी द्वारा जारी एक पत्र में ठाकरे ने कहा गया है कि शिंदे ‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’ में शामिल रहे हैं। इस पत्र में ठाकरे ने कहा, “शिवसेना पक्ष प्रमुख के रूप में मुझे मिली शक्तियों का प्रयोग करते हुए मैं आपको पार्टी संगठन में शिवसेना नेता के पद से हटाता हूं।”

पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ प्रकाशन समूह ने शनिवार को अपने संस्करणों में घटनाक्रम पर प्रकाश डाला और इन अटकलों के बीच पुष्टि की कि 56 साल पुरानी पार्टी में एक बड़ा संघर्ष शुरू हो सकता है।

पार्टी में 11 शीर्ष शिवसेना नेता हैं जो पार्टी को एक दिशा देते हुए प्रमुख नीतिगत निर्णयों की योजना बनाते हैं और यह कदम उदाहरणों को तय करने के लिए उठाया गया है।

ठाकरे ने 31 महीने सत्ता में रहने के बाद 29 जून को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। महाराष्ट्र भगत सिंह कोश्यारी की व्यक्तित्व में एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में और देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में ली है।

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने नई सरकार को 3-4 जुलाई को होने वाले विशेष विधानसभा सत्र में ‘विश्वास मत’ हासिल करने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website