भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 134 करोड़ पार, कोरोना से 247 लोगों ने जान गंवाई

भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 134 करोड़ पार, कोरोना से 247 लोगों ने जान गंवाई

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन का पहला केस दर्ज किया गया है। अबुधाबी से हैदराबाद होते हुए कोलकाता पहुंचे 7 साल के बच्चे की रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अफसर ने बताया कि संक्रमित बच्चा बंगाल के मुर्शीदाबाद जिले का रहने वाला है।

अबुधाबी से पहले हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंचे इस बच्चे की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। कनेक्टिंग फ्लाइट से बंगाल जा रहे बच्चे की रिपोर्ट आने के बाद तेलंगाना सरकार ने इसकी जानकारी पश्चिम बंगाल सरकार को दी थी। अब देशभर में नए वैरिएंट के केस बढ़कर 64 हो गए हैं।

तेलंगाना में 2 विदेशी ओमिक्रॉन संक्रमित मिले
तेलंगाना में आज ओमिक्रॉन के 2 संक्रमितों के मिलने की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में सोमालिया का नागरिक और केन्या की महिला शामिल है। दोनों संक्रमितों को हैदराबाद के तेलंगाना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (TIMS) में भर्ती कराया गया है।

देश में कोविड वैक्सीनेशन 134.61 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुका है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक बुधवार सुबह 7 बजे तक वैक्सीन की 134.61 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, पिछले 24 घंटों में करीब 68,89,025 लोगों को डोज लगाई गई। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,984 नए मामले सामने आए। वहीं, कोरोना से 247 मौतें दर्ज की गई हैं।

इंदौर में कोरोना ब्लास्ट, 13 पॉजिटिव! : MP में 20 नए केस, भोपाल में 4
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20 केस मिले हैं। सबसे ज्यादा इंदौर में 23 दिन बाद 13 मरीज मिले हैं। इसके अलावा भोपाल में 4, जबलपुर, रतलाम और सागर में 1-1 मरीज मिला है। रतलाम में मिले मरीज की बस में ट्रैवल हिस्ट्री सामने आई है। उसने एक शादी भी अटेंड की है। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 170 पहुंच गई है। 27 दिन में 429 संक्रमित मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा भोपाल में 182 और इंदौर में 155 मरीज हैं।

ओमिक्रॉन वैरिएंट पर जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के असर को लेकर दक्षिण अफ्रीकी वायरोलॉजिस्ट ने नई स्टडी जारी की है। जोहान्सबर्ग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पेनी मूर ने बताया कि यह वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी नहीं बना पा रही। वैक्सीन ओमिक्रॉन से थोड़ी ही सुरक्षा देती है। यह सुरक्षा भी शरीर में पहले से मौजूद इम्यून सेल की वजह से मिल रही है।

प्रोफेसर मूर ने बताया कि उन्होंने फाइजर, बॉयोटेक और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन लगवा चुके लोगों के ब्लड सैंपल्स पर ओमिक्रॉन का असर टेस्ट किया। लैब टेस्ट के नतीजों में जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन लगवा चुके लोगों में बाकी के मुकाबले बहुत ही कम एंटीबॉडी लेवल पाया गया।

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों पर राज्यसभा में होगी चर्चा
देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए आज राज्यसभा में चर्चा होगी। करीब 9 सांसदों ने ओमिक्रॉन के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिए हैं। देश में अब तक ओमिक्रॉन के 61 मामले मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website