बजट लोगों के साथ धोखा : चिदंबरम

बजट लोगों के साथ धोखा : चिदंबरम

नई दिल्ली, कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को पेश किया गया बजट लोगों के साथ धोखा है। चिदंबरम ने सोमवार को कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ संयुक्त रूप से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उपकर लगाने से व्यापक प्रभाव पड़ेगा। चिदंबरम ने आगे कहा, “यह संघीय ढांचे के खिलाफ है, क्योंकि राज्यों को उपकर का हिस्सा नहीं मिलता है। सरकार ने गरीबों, प्रवासी कामगारों और मजदूरों की अनदेखी की है और बजट ने इतना निराश पहले कभी नहीं किया था।”

चिदंबरम ने कहा, “वित्त मंत्री ने भारत के लोगों को धोखा दिया है, विशेष रूप से गरीबों, श्रमिक वर्ग, प्रवासियों, किसानों को धोखा दिया है और औद्योगिक इकाइयों को स्थायी रूप से बंद कर दिया है और जो लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं, वे अभी भी नौकरियों की तलाश में हैं।”

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि जो लोग सीतारमण का भाषण सुन रहे थे, यहां तक कि सांसदों को भी इस बारे में कुछ नहीं पता था कि वह पेट्रोलियम और डीजल सहित कई उत्पादों पर उपकर लगाएंगी।

उन्होंने कहा, “पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.50 रुपये और डीजल पर 4.00 रुपये प्रति लीटर उपकर किसानों सहित औसत नागरिक के लिए एक बड़ा झटका है।”

उन्होंने कहा, “यह उन हजारों किसानों के खिलाफ एक प्रतिशोधी कृत्य है, जिन्होंने इतिहास की सबसे लंबी ट्रैक्टर रैली निकाली। यह संघवाद के लिए भी एक झटका है, क्योंकि राज्यों को उपकरों से राजस्व का हिस्सा नहीं मिलता।”

चिदंबरम ने कहा कि उम्मीद के मुताबिक वित्तमंत्री ने चुनाव से जुड़े राज्यों पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और असम के लिए बड़ी पूंजी की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website