बंगाल में 55.76 फीसदी मतदान, ममता ने मोदी पर लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

बंगाल में 55.76 फीसदी मतदान, ममता ने मोदी पर लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर 3 बजे तक  55.76 फीसदी मतदान हुआ। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और ममता बनर्जी ने लोगों से रिकॉर्ड मतदान की अपील की। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने लोगों से कोरोना वायरस से बचाव करते हुए मतदान करने की अपील की। इस बीच, बंगाल से हिंसक झड़पों की खबरें आना शुरू हो गई हैं।

पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी नेता ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया। ममता ने कहा कि राज्य मेंचुनाव हो रहा है और पीएम बांग्लादेश में बंगाल पर भाषण दे रहे हैं।

बंगाल भाजपा का ट्वीट, खेला शेष है
बंगाल भाजपा ने अपने आधिकारिक अकांउट से एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि खेला शेष है।
कैलाश विजयवर्गीय की अगुवाई में भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की भाजपा नेता और सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी पर हमले के बाद कैलाश विजयवर्गीय की अगुवाई में भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। विजयवर्गीय ने कहा कि छह वर्षों में ये पहला चुनाव है, जिसमें कम हिंसा हुई और लोगों ने निर्भीकता से मतदान किया। हम चुनाव आयोग को धन्यवाद और सलाह देने आए थे कि अगर लिस्टिड असामाजिक तत्वों को चुनाव से पहले गिरफ्तार कर लिया गया तो दूसरे चरण में 10 फीसदी मतदान केंद्रों पर भी हिंसा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमने कुछ अपराधियों खासकर नंदीग्राम के अपराधियों की एक सूची भी चुनाव आयोग को दी है।
 
पश्चिम बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 55.76 फीसदी मतदान
चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 55.76 फीसदी मतदान हुआ।

मोदी सरकार देश को फासीवादी तरीके से चलाना चाहती
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार देश को फासीवादी तरीके से चलाना चाहती है। चुनावों में हेरा फेरी, निर्वाचित विधायकों की खरीद फरोख्त और दोनों में कामयाब ना होने पर संसद में बहुमत के दम पर ऐसे तानाशाही समर्थक बिल पास कर चुनी हुई सरकार की शक्तियों को खत्म करना भाजपा के शासन का तरीका है।

भाजपा सिद्धांतों को ताक पर रखकर बंगाल में खूब पैसे लुटा रही है- अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भाजपा पर निशाना साधा। गहलोत ने कहा कि भाजपा सिद्धांतों को ताक पर रखकर बंगाल की सत्ता पर कब्जा करने के लिए खूब पैसे लुटा रही है। पश्चिम बंगाल के लोग उन्हें सत्ता से दूर रखकर जवाब देंगे।
 
मतदान केंद्रों पर अधिक केंद्रीय बलों की मदद लेंगे- शिशिर अधिकारी
भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी ने कहा कि हम अब से दूसरे चरण के चुनावों से पहले मतदान केंद्रों पर अधिक केंद्रीय बलों की मदद लेंगे। बता दें कि दूसरे चरण में नंदीग्राम में मतदान होने वाले हैं, यहां सुवेंदु और सीएम ममता के बीच कड़ी टक्कर है।

भाजपा ने टीएमसी पर लगाया पैसे बांटने का आरोप
बंगाल में पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं। इस बीच 60 पोलिंग बूथ पर ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायतें सामने आई हैं। कुछ जगह मतदाताओं को दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। वहीं, भाजपा ने आरोप लगाया है कि पुरुलिया में टीएमसी उम्मीदवार ने मतदाताओं को पैसे बांटे हैं। भाजपा ने  इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की है।
 
बंगाल चुनाव: सुवेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी ने मतदान किया
भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी के पिता शिशिर अधिकारी ने कंटाई में मतदान किया।
 
टीएमसी और भाजपा ने 29-29 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं
बंगाल में आज पहले चरण के लिए 30 सीटों पर मतदान हो रहा है। टीएमसी और भाजपा ने जहां 29-29 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने सभी 30 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं।

माकपा उम्मीदवार सुशांत घोष पर हमले की खबर
पश्चिमी मिदनापुर के सालबोनी में माकपा उम्मीदवार सुशांत घोष पर हमले की खबर है।टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगाया गया है। वहीं, पूर्वी मिदनापुर के भगवानपुर विधानसभा इलाके के सतसतमल में भी फायरिंग की घटना हुई, जिसमें दो सुरक्षाबल घायल हो गए। 

केंद्रीय पुलिस बल की 730 कंपनियां तैनात
बंगाल में पिछले कुछ दिनों में हुई हिंसा की घटनाओं को देखते हुए केंद्रीय पुलिस बल की 730 कंपनियां तैनात की गई हैं। एक कंपनी में 100 पुलिसकर्मी हैं। यानी बंगाल में पहले चरण के दौरान सुरक्षा की कमान 73,000 पुलिसकर्मियों के हाथों में है।

टीएमसी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से की मुलाकात
टीएमसी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात की। टीएमसी नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘हम मांग करते हैं कि अगले चरण से बूथ एजेंट संबंधित मतदान केंद्र का स्थानीय व्यक्ति होना चाहिए। सीईओ ने हमें इस मामले को देखने का आश्वासन दिया है।’ उन्होंने कहा कि भाजपा ने एक ज्ञापन सौंपकर बूथ एजेंटों की नियुक्ति की व्यवस्था को बदलने का अनुरोध किया था। इसमें कहा गया था कि, एजेंट को संबंधित बूथ का मतदाता होना चाहिए और किसी भी बूथ पर किसी को भी अनुमति देनी चाहिए। मगर ये नई प्रणाली हमें स्वीकार नहीं है। 

टीएमसी की सांसद नुसरत जहां ने भाजपा पर कसा तंज
टीएमसी की सांसद नुसरत जहां ने मेदिनीपुर की दो तस्वीरें पोस्ट कर भाजपा पर तंज किया। सुवेंदु के करीबी आरोप, सीएम ममता ने उन्हें फोन कर सहयोग करने को कहा
नंदीग्राम से ममता बनर्जी के खिलाफ भाजपा उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी के करीबी प्रलय पॉल ने आरोप लगाया है कि सीएम ममता बनर्जी ने उन्हें फोन किया और टीएमसी का सहयोग करने के लिए कहा। बता दें कि पहले चरण के लिए आज 30 सीटों पर मतदान हो रहा है। 

गाड़ी पर हमले में टीएमसी के ब्लॉक अध्यक्ष राम गोविंद दास का हाथ- सौमेंदु
सौमेंदु का आरोप है कि उनकी गाड़ी पर हमले में टीएमसी के ब्लॉक अध्यक्ष राम गोविंद दास का हाथ है। इस हमले में सौमेंदु को चोट तो नहीं आई है, लेकिन उनके ड्राइवर से मारपीट हुई है। इस बारे में उन्होंने पुलिस से शिकायत कर दी है।

सुवेंदु अधिकारी ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुवेंदु अधिकारी ने शनिवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखा। अधिकारी ने आयोग से हल्दिया और नंदीग्राम में कुछ पुलिस अधिकारियों को निलंबित करने की मांग की। उनका कहना है कि पुलिस अधिकारियों ने टीएमसी को दुर्व्यवहार और अनियमितताएं करने में मदद की। सौमेंदु ने चुनाव आयोग से हल्दिया के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसपी), बरुनबैद्य के सब डिविजनल पुलिस ऑफिसर (एसडीपीओ)  और नंदीग्राम पुलिस स्टेशन के कुछ अन्य अधिकारियों के निलंबन करने आग्रह किया है।

English Website