देश में कोरोना के कहर से राहत, यूपी-दिल्ली में पीक के मुकाबले एक चौथाई रह गए मरीज

देश में कोरोना के कहर से राहत, यूपी-दिल्ली में पीक के मुकाबले एक चौथाई रह गए मरीज

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर के कहर से अब थोड़ी राहत मिलती दिखाई दे रही है। भारत में 41 दिनों बाद 24 घंटे में कोविड-19 के दो लाख से कम 1,96,427 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,69,48,874 हो गई। इससे पहले 14 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के 1,84,372 नए मामले सामने आए थे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में 3,511 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,07,231 हो गई। देश में 21 दिन बाद मौत के इतने कम मामले सामने आए हैं।

पंजाब में पॉजिटिव रोगी हुए कम, 24 घंटों में मौतें 188
पंजाब में कोरोना पॉजिटिव आने वालों की संख्या चाहे काम हो रही है, लेकिन इस वायरस से मरने वालों का ग्राफ नीचे नहीं आ रहा। सोमवार को 188 और रोगियों की कोरोना से मौत हो गई। राज्य में अब तक 13469 रोगियों की मौत हो चुकी है तथा 387 वैंटीलेटर सपोर्ट पर हैं, जबकि लैवल-3 के 1011 रोगी विभिन्न अस्पतालों में दाखिल हैं।

छत्तीसगढ़ में आठ फीसदी से कम संक्रमण दर वाले जिलों में लॉकडाउन में छूट
छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए आठ फीसदी से कम संक्रमण दर वाले जिलों में शाम छह बजे तक बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि राज्य शासन ने जिलाधिकारियों से कहा है कि आठ फीसदी से कम संक्रमण दर वाले जिलों में बिना किसी क्रम के या प्रतिबंध के सभी बाजारों और दुकानों, शोरूम, मॉल आदि को खोला जा सकता है। हालांकि सभी प्रतिष्ठान शाम छह बजे तक अनिवार्य रूप से बंद हो जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि होटल और रेस्तरां पैक करके भोजन दे सकते हैं और स्विगी, ज़ोमैटो आदि से भी डिलीवरी दे सकते हैं।

राजधानी दिल्ली में पीक के मुकाबले बड़ी राहत
दिल्ली में कोरोना का पीक 28 अप्रैल को देखने को मिला था, तब राजधानी में एक्टिव केसों की संख्या 99,752 हो गई थी। यह आंकड़ा अब घटते हुए एक चौथाई ही रह गया है, सोमवार को दिल्ली में एक्टिव केसों की संख्या 24,578 ही दर्ज की गई। अब तक दिल्ली में 14.18 लाख कोरोना केस मिल चुके हैं, जिनमें से 13.70 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं। दिल्ली में अब तक 1.87 लाख टेस्टिंग हो चुकी है। इस लिहाज से देखें तो दिल्ली में बड़ी आबादी को टेस्टिंग के दायरे में लिया जा चुका है। उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल को 11,918 केस थे और हर रोज करीब 2,000 नए एक्टिव केस मिल रहे थे। लेकिन यह आंकड़ा अप्रैल के महीने में तेजी से बढ़ता रहा और 30 अप्रैल को 3 लाख के पार पहुंच गया था। हालांकि मई का महीना यूपी के लिए भी बड़ी राहत लेकर आया।

English Website