चीनी कंपनियों पर IT रेड: दिल्ली-NCR और कर्नाटक समेत 15 जगह कार्रवाई

चीनी कंपनियों पर IT रेड: दिल्ली-NCR और कर्नाटक समेत 15 जगह कार्रवाई

नोएडा। आयकर विभाग (IT) ने बुधवार को देशभर में चीनी मोबाइल कंपनियों शाओमी, वनप्लस और ओप्पो के ठिकानों और इनसे जुड़ी संस्थाओं पर छापा मारा। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली-NCR समेत देश के कई राज्यों में चीनी मोबाइल बनाने वाली कंपनियों से जुड़ी संस्थाओं पर छापे मारे गए हैं। इन पर कर चोरी का आरोप है। शाओमी, वनप्लस और ओप्पो के लिए दिल्ली-एनसीआर, कर्नाटक समेत 15 जगहों पर तलाशी ली जा रही है। तलाशी अभियान गुप्त आय और कर चोरी को लेकर खुफिया इनपुट पर आधारित है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी मोबाइल कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स, कॉर्पोरेट दफ्तर, गोदामों और मैन्यूफैक्चरर्स के ठिकानों पर छापा अभी जारी है। इसकी ज्यादा जानकारी अभी सामने नहीं आई है। इसी साल अगस्त में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी ZTE के ठिकानों पर भी रेड मारी गई थी। इस दौरान इनकम टैक्स विभाग को कर चोरी का पता भी चला था।

इसके अलावा मोबाइल फोन बिजनेस, लोन एप्लिकेशन और ट्रांसपोर्ट बिजनेस से जुड़ी चीनी फर्म पर भी हाल में ही छापा मारा गया था। छापे की यह कार्रवाई केंद्रीय जांच एजेंसियों ने की थी।

ग्रेटर नोएडा में सुबह ओप्पो का ऑफिस खुलने के कुछ देर बाद ही करीब 11 बजे इनकम टैक्स की टीम पहुंच गई। ऑफिस के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात है। टीम ने फिलहाल किसी के ऑफिस से बाहर जाने पर रोक लगा दी है। टीम कंपनी के अफसरों की मौजूदगी में दस्तावेजों की जांच कर रही है। सूत्रों ने बताया कि इनकम टैक्स विभाग को यह जानकारी मिली है कि ओप्पो कंपनी टैक्स चोरी और स्थानीय लोगों को रोजगार देने में धांधली कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website