ग्वालियर के बाद मुरैना में बीजेपी ने गंवाया मेयर पद; कांग्रेस ने 25 साल बाद रीवा जीता

ग्वालियर के बाद मुरैना में बीजेपी ने गंवाया मेयर पद; कांग्रेस ने 25 साल बाद रीवा जीता

भोपाल: मध्य प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की मतगणना में ग्वालियर नगर निगम चुनाव में मेयर पद की हार के बाद ग्वालियर-चंबल संभाग में सत्तारूढ़ भाजपा को एक और झटका लगा है। भाजपा ने दूसरे चरण में मुरैना नगर निगम में मेयर पद गंवा दिया, जो पार्टी के दिग्गज और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का गृह क्षेत्र है, जिसके परिणाम बुधवार को घोषित किए गए। भाजपा ने रीवा नगर निगम में महापौर पद भी 25 साल बाद अपने मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के खिलाफ गंवा दिया। रीवा के मेयर पद पर कांग्रेस प्रत्याशी अजय मिश्रा (बाबा) ने भाजपा के प्रबोध व्यास को हराकर जीत हासिल की। इसी तरह, मुरैना में मेयर पद के लिए कांग्रेस प्रत्याशी शारदा सोलकी ने भाजपा की मीना जाटव को हराया।

बुधवार को दूसरे चरण की मतगणना में घोषित पांच नगर निगम परिणामों में से भाजपा और कांग्रेस दोनों में से प्रत्येक में दो-दो मेयर पद हैं। भाजपा ने रतलाम और देवास नगर निगमों में मेयर पदों को बरकरार रखा, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार ने कटिनिया मेयर पद पर जीत हासिल की।

इसी के साथ मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों में भाजपा ने नौ (पहले चरण में सात और दूसरे चरण में 2) महापौर पदों पर कब्जा जमाया है। विपक्षी कांग्रेस, (जो पिछले चुनावों में सभी महापौर पदों को खो चुकी थी) में कामयाब रही है। पांच जीत (पहले चरण में 3 और दूसरे चरण में 2), जबकि आम आदमी पार्टी (आप) को एक मेयर पद (सिंगरौली) और एक (कटनी) को एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website