कोरोना कम हुआ तो डेंगू का पॉजिटिविटी रेट 15% बढ़ा, बनाए गए मच्छरदानी वार्ड

कोरोना कम हुआ तो डेंगू का पॉजिटिविटी रेट 15% बढ़ा, बनाए गए मच्छरदानी वार्ड

नई दिल्ली। देश में कोरोना भले ही कम हो गया हो लेकिन दिल्ली एनसीआर में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है. निगम अस्पतालों ने इसके लिए अलग से मच्छरदानी वार्ड बनाया है और साथ ही बेड रिजर्व भी कर दिए हैं. हिंदू राव अस्पताल में भी मच्छरदानी वार्ड बनाए गए हैं.

नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के बड़े अस्पताल हिंदू राव में मलेरिया से एक मरीज की मौत हो चुकी है. हॉस्पिटल ने इसकी पुष्टि भी कर दी है. अस्पताल में मलेरिया के 66 और डेंगू के 473 कन्फर्म केस हैं. हिंदू राव अस्पताल के डॉ हेमंत ने बताया पिछले साल के मुकाबले इस साल डेंगू के मामले में 10 से 15% की बढ़ोतरी हो रही है. उनका मानना है रात में सर्दी बढ़ने पर ही मच्छरों का प्रकोप कम हो सकता है.

मलेरिया के 66 केस
अस्पताल के मुताबिक, मलेरिया के 1973 सस्पेक्टेड और 66 कन्फर्म केस हैं. डेंगू के मामलों की बात करें तो 1278 सस्पेक्टेड और 473 कन्फर्म केस अभी तक अस्पताल में रिपोर्ट किए गए हैं. डॉक्टर हेमंत ने बताया की डेंगू के मरीजों को मॉस्किटो नेट में रखा गया है, ताकि किसी और को संक्रमित ना कर सकें.

भाजपा नेता जयप्रकाश ने बताया कि डेंगू और मलेरिया के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए अस्पताल के मेडिसिन वार्ड में और शिशु वार्ड में बेड रिजर्व किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website