सुदीरमन कप फाइनल्स: चीन का लक्ष्य खिताब का बचाव करना

सुदीरमन कप फाइनल्स: चीन का लक्ष्य खिताब का बचाव करना

बीजिंग : विश्व बैडमिंटन मिश्रित टीम चैंपियनशिप, जिसे बीडब्ल्यूएफ सुदीरमन कप के नाम से जाना जाता है, चीन के सुझोउ में 14 से 21 मई तक आयोजित की जाएगी, जिसमें मेजबान टीम का लक्ष्य अपने रिकॉर्ड-विस्तार वाले 13वें खिताब को जीतना और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिताब की रक्षा करना है।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पिछले 17 संस्करणों में 12 बार सुदीरमन कप जीता है और 1995 के बाद से हर बार फाइनल में पहुंचा है। पिछले दो टूर्नामेंट नाननिंग, चीन और वंता, फिनलैंड में आयोजित किए गए थे, जिसमें चीन ने दोनों में जीत हासिल की थी।

चीनी टीम इस बार पिछले दो संस्करणों से बहुत अलग नहीं है, जिसमें ओलंपिक चैंपियन चेन युफेई, विश्व चैंपियन शी युकी और दुनिया की प्रमुख जोड़ी चेन किंगचेन/जिया यिफान और झेंग सिवेई/हुआंग याकिओंग शामिल हैं।

चीनी बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष झांग जून ने कहा कि आगामी टूर्नामेंट में चीन का एकमात्र लक्ष्य अपने खिताब का बचाव करना है।

चार-ग्रुपों के 16-टीम प्रारूप में, डेनमार्क, सिंगापुर और अफ्रीकी चैंपियन मिस्र के साथ ग्रुप ए में चीन सबसे पसंदीदा है।

झांग ने कहा, “इस ग्रुप में प्रतिद्वंद्वी शक्तिशाली नहीं हो सकते हैं, लेकिन हम आगे बढ़ने के बाद निश्चित रूप से मजबूत टीमों से भिड़ेंगे, इसलिए हमें हर मैच में सबसे कठिन चुनौती के लिए तैयार रहना होगा।”

ग्रुप चरण में चीन के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी डेनमार्क हैं – पुरुषों के एकल में विश्व और ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसन और पुरुष युगल में किम एस्ट्रुप/एंडर्स स्कारुप रासमुसेन के साथ और सिंगापुर 2021 के विश्व चैंपियन लोह कीन यू के नेतृत्व में।

इसके विपरीत, ग्रुप सी, जो मलेशिया, चीनी ताइपे और भारत को एक साथ लाता है, को “ग्रुप ऑफ डैथ” कहा जाता है, ग्रुप डी में, दो शक्तिशाली टीमें, जापान और दक्षिण कोरिया हैं, और उनके बीच मुकाबला बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करेगा।

टूर्नामेंट को लेकर झांग ने कहा कि जापान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, डेनमार्क, मलेशिया और थाईलैंड कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी हैं और “खेलना अपेक्षाकृत कठिन होगा।”

जापान ने सुदीरमन कप कभी नहीं जीता है और पिछले दो संस्करणों को जीतने के लिए पसंदीदा था, लेकिन दोनों फाइनल में चीन से हार गया। जापान ने आश्चर्यजनक रूप से पूर्व विश्व नंबर 1 केंटो मोमोटा को टीम से बाहर कर दिया, जबकि महिला विश्व नंबर 1 अकाने यामागुची टीम का नेतृत्व करेंगी।

सुदीरमन कप (सबसे हाल ही में 2017 में) के चार बार के विजेता दक्षिण कोरिया का नेतृत्व महिला एकल विश्व नंबर 2 एन से-यंग द्वारा किया जाता है।

भारत ने पिछले साल पुरुषों की टीम का विश्व खिताब, थॉमस कप जीता था, और ग्रुप सी में ली जी जिया के नेतृत्व वाले मलेशिया और चीनी ताइपे के खिलाफ लड़ेगा, जिसमें विश्वसनीय एकल सितारे चाउ तिएन-चेन और ताई जू-यिंग शामिल हैं।

इंडोनेशिया ने घर में उद्घाटन संस्करण जीता, जिसमें एकमात्र बार उन्होंने खिताब अपने नाम किया। इस बार ग्रुप बी में उनका प्रमुख प्रतिद्वंद्वी थाईलैंड है।

इंडोनेशिया के पास एशियाई चैंपियन एंथोनी सिनिसुका गिंटिंग और पुरुष एकल के जोनाथन क्रिस्टी और पुरुषों की युगल दुनिया के नंबर 1 फजर अल्फियन और मुहम्मद रियान अर्दियांतो के साथ एक संतुलित टीम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website