संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के चलते जिम्बाब्वे के गेंदबाज रॉय काइया हुए सस्पेंड

संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के चलते जिम्बाब्वे के गेंदबाज रॉय काइया हुए सस्पेंड

नई दिल्ली : जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिन गेंदबाज रॉय काइया का गेंदबाजी एक्शन बांग्लादेश के खिलाफ जुलाई में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में संदिग्ध पाया गया है जिसके चलते 29 साल के इस गेंदबाज को सस्पेंड कर दिया गया है। इस बात की जानकारी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दी। काइया अबतक जिम्बाब्वे के लिए तीन टेस्ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन वह एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर सके हैं।

आईसीसी ने मंगलवार को कहा कि स्वतंत्र एसेसमेंट ने काइया के बॉलिंग एक्शन को संदिंग्ध पाया है और उनको तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से सस्पेंड किया जाता है।

हालांकि, आईसीसी के अनुछेद 11.5 के तहत जिम्बाब्वे क्रिकेट से सहमति के बाद काइया को घरेलू मैचों में गेंदबाजी करने की इजाजत दी गई है।

बांग्लादेश के खिलाफ सात से 11 जुलाई के बीच हरारे में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में काइया का गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाया गया था। एक एक्सपर्ट पैनल ने काइया के गेदंबाजी एक्शन की फोटोज देखी थी, लेकिन कोविड के चलते लगी पाबंदी की वजह से उनके एक्शन की आईसीसी सेंटर में जांच नहीं हो सकी।

फोटोज देखने के बाद आईसीसी ने पाया कि काइया का एक्शन 15 डिग्री से ज्यादा घूम रहा है, जो कि नियमों के अनुसार सही नहीं है। काइया के एक्शन में बदलाव करने के बाद एक बार फिर जांच होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website