शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर चौथे दौर में सबसे ज्यादा रकम में बिके

शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर चौथे दौर में सबसे ज्यादा रकम में बिके

बेंगलुरु : शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर शनिवार को चल रही आईपीएल मेगा नीलामी 2022 के पहले दिन चौथे दौर से प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे। जहां चाहर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा था, तो वहीं ठाकुर को दिल्ली कैपिटल्स ने 10.75 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। यह एक ऐसा दौर था, जिसमें ऐसे भारतीय और विदेशी खिलाड़ी थे, जिन्होंने अपने हालिया प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के कारण बड़ी धूम मचाई है।

उनमें से सबसे बड़े नाम दीपक चाहर का था, जिसके लिए हैदराबाद और दिल्ली ने पहले बोली लगाई थी। चाहर की वैल्यू 10 करोड़ के स्तर को पार कर जाने के बाद दोनों फ्रेंचाइजी ने पूरी ताकत झोंक दी। इसके बाद हैदराबाद फिर पीछे हट गया और चेन्नई ने मैदान में प्रवेश किया। बाद में राजस्थान 13.25 करोड़ में शामिल हुआ, लेकिन चेन्नई 14 करोड़ रुपये में चाहर को वापस खरीदने में सफल रहा, 2018 से उसके साथ अपना जुड़ाव जारी रखा।

चाहर की चेन्नई टीम के पूर्व साथी ठाकुर को पंजाब, दिल्ली और गुजरात से जल्दी ही बोलियां मिल गईं। पंजाब और दिल्ली के बीच कड़ी टक्कर के बीच चेन्नई भी दौड़ में शामिल हो गया। पंजाब अंत तक मजबूत रहा, लेकिन दिल्ली उसे 10.75 करोड़ रुपये में लाने में सफल रही। दिल्ली को उसके बाद बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को उनके आधार मूल्य 2 करोड़ रुपये में शामिल कर लिया।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने लखनऊ, हैदराबाद और बाद में गुजरात का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। उनकी कीमत 1 करोड़ से तेजी से बढ़ी, जिसे राजस्थान ने 10 करोड़ में खरीदा लिया।

तेज टी नटराजन को उनकी पूर्व टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 करोड़ रुपये में गुजरात टाइटंस को हराकर प्राप्त किया। हैदराबाद कैंप में नटराजन के साथ 4.2 करोड़ रुपये में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शामिल हुए, जिन्होंने मुंबई, लखनऊ और राजस्थान से प्रतिस्पर्धा कर अपने नाम किया।

चौथे दौर में विदेशी तेज गेंदबाजों ने काफी ध्यान आकर्षित किया। न्यूजीलैंड के लॉकी फग्र्यूसन में दिल्ली, गुजरात और बैंगलोर ने दिलचस्पी ली, इससे पहले अहमदाबाद स्थित फ्रेंचाइजी ने उन्हें 10 करोड़ में सौदा किया।

दिल्ली तब चेन्नई और मुंबई के साथ ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड के लिए कतार में लगी हुई थी, इससे पहले कि बैंगलोर ने मैदान में प्रवेश किया और उन्हें 7.75 करोड़ में चुन लिया। इंग्लैंड के तेजतर्रार मार्क वुड को दिल्ली और लखनऊ से मुंबई के शामिल होने के साथ मजबूत बोलियां मिलीं। लेकिन यह लखनऊ था, जो उन्हें 7.5 करोड़ रुपये के लिए साइन अप करने में कामयाब रहे।

स्पिनरों के संदर्भ में, राष्ट्रीय टीम के लिए मार्की भारतीय स्पिनरों को चुना गया, जबकि विदेशी स्पिनरों के लिए कोई दिलचस्पी नहीं थी। कुलदीप यादव को दिल्ली ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा, तो लेग स्पिनर के लिए राहुल चाहर, दिल्ली, राजस्थान, मुंबई और पंजाब ने दिलचस्पी दिखाई।

पंजाब राजस्थान से देर से आने के बावजूद चाहर को खरीदने के लिए तैयार दिखें और अंत में उन्हें 5.25 करोड़ रुपये में मिल गए। युजवेंद्र चहल ने मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद से ध्यान आकर्षित किया। लेकिन राजस्थान ने उनके साथ 6.50 करोड़ रुपये का करार किया।

उमेश यादव के अलावा लेग स्पिनर आदिल राशिद, मुजीब जादरान, इमरान ताहिर, एडम जाम्पा और अमित मिश्रा अनसोल्ड रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website