विश्व मुक्केबाजी के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हुसामुद्दीन, कड़ी टक्कर के बाद आशीष हारे

विश्व मुक्केबाजी के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हुसामुद्दीन, कड़ी टक्कर के बाद आशीष हारे

ताशकंद : एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीत चुके मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शुक्रवार को उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में आईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

अंतिम-16 दौर के बाउट में हुसामुद्दीन का सामना चीन के ल्यू पिंग से था। भारत के इस साउथपॉ खिलाड़ी ने पहले राउंड में पंचों के काम्बीनेशन के साथ गति हासिल की और फिर बेहतर रणनीति से उसे बनाए रखते हुए जीत हासिल की।

पहला राउंड एकतरफा अंदाज में जीतने के बाद हुसामुद्दीन ने अगले राउंड में बढ़त बनाई और ल्यू के मुक्कों को चकमा देते हुए उन पर मुक्कों का जबरदस्त प्रहार किया। चीनी मुक्केबाज हुसामुद्दीन की गति और तीव्रता का मुकाबला नहीं कर सके और अंतत: बाउट एकतरफा अंदाज में 0-5 से हार गए। रविवार को प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हुसामुद्दीन का सामना रूस के सविन एडवर्ड से होगा।

एशियाई खेलों में रजत पदक जीत चुके आशीष अंतिम-16 दौर के बाउट में दो बार के ओलंपिक चैंपियन क्यूबा के अर्लेन लोपेज के खिलाफ रिंग में खड़े थे। आशीष पहले राउंड में आक्रामक हो गए लेकिन अर्लेन ने अच्छी तरह से अपना बचाव किया और आशीष पर कुछ भारी जवाबी हमले करते हुए पहला राउंड जीत लिया। भारतीय मुक्केबाज ने दूसरे राउंड में जोरदार वापसी की और लोपेज के खिलाफ मुक्कों की जोरदार बारिश के साथ-साथ बेहतरीन डिफेंस के साथ यह राउंड जीत लिया।

अंतिम राउंड में दोनों मुक्केबाजों के लिए सब कुछ दांव पर था। दोनों मुक्केबाजों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी और एक दूसरे के खिलाफ जोरदार मुक्के मारे। दोनों मुक्केबाज बहुत दिल और साहस के साथ खेल रहे थे लेकिन क्यूबा के मुक्केबाज ने बाउट रिव्यू के बाद मुकाबला 5-2 से जीत लिया।

आज रात नवीन (92 किग्रा) का सामना दक्षिण कोरिया के जियोंग जे-मिन से होगा।

शनिवार को दो भारतीय मुक्केबाज अंतिम-32 मुकाबले में भिड़ेंगे। आकाश (67 किग्रा) का सामना चीन के फू मिंगके से जबकि निशांत देव (71 किग्रा) का सामना कोरिया के ली संगमिन से होगा।

इस वैश्विक टूर्नामेंट में 107 देशों के 538 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं। इस टूर्नामेंट में कई ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाजों की भागीदारी देखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website