लक्ष्य सेन ने हासिल किया करियर का सर्वश्रेष्ठ आठवां स्थान

लक्ष्य सेन ने हासिल किया करियर का सर्वश्रेष्ठ आठवां स्थान

नई दिल्ली : राष्ट्रमंडल गेम्स के बैडमिंटन चैम्पियन लक्ष्य सेन मंगलवार को जारी ताजा बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में पुरुष एकल में अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि एम.आर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ी भी दो स्थानों की छलांग लगाकर शीर्ष-20 के करीब पहुंच गई। शीर्ष 10 में अपना स्थान बनाए रखते हुए, सेन को रैंकिंग में एक स्थान का फायदा मिला। प्रतिष्ठित आल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप और जर्मन ओपन में उपविजेता रहने से पहले 21 वर्षीय शटलर ने इंडिया ओपन 2022 में स्वर्ण पदक के साथ वर्ष की शुरूआत शानदार फॉर्म से की। वह 73 साल बाद भारत की ऐतिहासिक थॉमस कप जीत में भी अहम सदस्य थे।

दूसरी ओर, अर्जुन और ध्रुव की फॉर्म में चल रही जोड़ी साल की शुरूआत 42वें स्थान से करने के बाद लगातार रैंकिंग में लगातार सुधार कर रही है। दो स्थानों की छलांग के साथ, वे करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व नंबर 21 पर आ गए हैं।

भारतीय जोड़ी ने हाल ही में इंडिया महाराष्ट्र इंटरनेशनल चैलेंज 2022 का खिताब जीता है। वह चौंकाने वाला परिणाम देने के लिए जाने जाते हैं। इनमें से एक इस साल की बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड चैंपियनशिप में आई थी, जहां उन्होंने तत्कालीन वल्र्ड नंबर 8 डेनिश जोड़ी किम एस्ट्रुप और एंडर्स रासमुसेन को हारने में सिर्फ 40 मिनट का समय लिया था।

इस बीच, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी.वी सिंधु महिला एकल विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर रहीं, जबकि इस साल फिटनेस से जूझ रही साइना नेहवाल दो स्थान नीचे गिरकर विश्व में 32वें स्थान पर पहुंच गईं।

पुरुष एकल में, विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत ने अपने विश्व नंबर 11 स्थान पर कब्जा कर लिया। फॉर्म में चल रहे एचएस प्रणय एक पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर हैं।

चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की भारत की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी आठवें स्थान पर रही, जबकि एम.आर अर्जुन और ध्रुव कपिला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 21वें स्थान की रैंकिंग हासिल की।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी 23वें स्थान पर हैं। मिश्रित युगल में तनीषा क्रास्तो और ईशान भटनागर विश्व में 31वें नंबर पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website