लंबे अंतराल के बाद टेस्ट खेलने का इंतजार है : स्मृति मंधाना

लंबे अंतराल के बाद टेस्ट खेलने का इंतजार है : स्मृति मंधाना

मुंबई : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दस वर्षों में स्मृति मंधाना ने केवल चार महिला टेस्ट मैच खेले हैं। अगले तीन हफ्तों में, वह दो टेस्ट मैचों का हिस्सा बनने वाली हैं – इंग्लैंड के खिलाफ यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुरुवार से शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट और 23 दिसंबर से वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ।

स्मृति और भारतीय महिला टीम ने आखिरी टेस्ट दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में खेला था जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

गुरुवार को यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड महिलाओं के खिलाफ शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट 2014 के बाद भारत में खेला जाने वाला पहला महिला टेस्ट भी है। वह टेस्ट मैसूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था जिसे भारत ने पारी और 34 रन से जीता था। मंधाना ने उस मैच में केवल 8 रन बनाए, जबकि हरमनप्रीत कौर, जो गुरुवार से शुरू होने वाले टेस्ट में भारत का नेतृत्व कर रही थीं, ने नौ विकेट (5-44 और 4-41) लिए, जिससे भारत ने व्यापक जीत दर्ज की।

स्मृति के साथ, हरमनप्रीत कौर उस भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा थीं जो भारत में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरी थी और इसलिए जब भारत गुरुवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगा तो उन पर ध्यान केंद्रित होगा।

टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने कोई टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है और इसलिए वे मार्गदर्शन के लिए स्मृति और हरमनप्रीत से उम्मीद करेंगे। खिलाड़ियों को मल्टी-डे क्रिकेट खेलने के लिए बहुत कुछ अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी और वे घरेलू सर्किट पर केवल टी20 या 50 ओवर के मैच ही खेलेंगे।

स्मृति मंधाना ने मंगलवार को टेस्ट शुरू होने से दो दिन पहले कहा, “हम टेस्ट मैच क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित हैं। हमने अपना आखिरी टेस्ट घरेलू मैदान पर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैसूर में खेला था। मुझे लगता है कि हम घरेलू मैदान पर फिर से व्हाइट पहनने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं और वहां जाओ और सफेद पोशाक में भारत का प्रतिनिधित्व करो। मुझे लगता है कि पिछले दो वर्षों में यह पूरी तरह से एक अलग एहसास है। ”

हालांकि खिलाड़ी कुछ वर्षों के बाद खेल का लंबा संस्करण खेलेंगे, मंधाना ने कहा कि वे खिलाड़ियों की खेल शैली को बदलने की कोशिश नहीं करेंगी और चीजें जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगी, स्थिति की मांग के अनुसार खुद को ढालेंगी।

हालांकि मंधाना सहित अधिकांश खिलाड़ी तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने के बाद टेस्ट मैच में उतरेंगे, जिसमें भारत इंग्लैंड से 2-1 से हार गया था, मंधाना ने कहा कि सफेद गेंद से लाल गेंद क्रिकेट में स्विच करना ज्यादा कठिन नहीं होगा।

मंधाना ने कहा, “अगर आप खुद को मानसिक रूप से तैयार करते हैं तो मुझे नहीं लगता कि यह बहुत मुश्किल है। मुझे नहीं लगता कि यह कोई बड़ा बदलाव है क्योंकि, आप जानते हैं, यह खुद को लागू करने के बारे में है। बल्लेबाजी ऐसी नहीं है कि मैं बहुत सारी तकनीक बदलने जा रही हूं। या, आप जानते हैं, मैं बहुत सी चीजें बदलने जा रही हूं। यह किसी भी चीज से ज्यादा धैर्य के मानसिक बदलाव के बारे में है, आप जानते हैं, आपको खुद को लागू करना होगा और खेलना होगा, उस चरण की मांग के अनुसार खेलना होगा। मैं मुझे लगता है कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण होगा क्योंकि मैं टीम में किसी को भी अपनी बल्लेबाजी तकनीक या गेंदबाजी तकनीक में बदलाव करते नहीं देखती हूं। इसमें बहुत समय लगता है। इसलिए निश्चित रूप से ये दो दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण होने वाले हैं। “

मंधाना ने चार टेस्ट मैचों में 46.42 की औसत से 325 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website