महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन

महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन

कैनबरा : महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न का 52 साल की उम्र में एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वार्न की प्रबंधन द्वारा फॉक्स न्यूज को दिए गए एक बयान के अनुसार, थाईलैंड के कोह समुई में एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

बयान में कहा गया है, “वार्न अपने विला में बेहोश पाए गए और तमाम कोशिशों के बावजूद भी उन्हें होश में नहीं लाया जा सका।”

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए 24 घंटों में यह दूसरी बुरी खबर है, जिसमें साथी महान रॉड मार्श का शुक्रवार को पहले निधन हो गया था, जिनको पिछले सप्ताह एक बड़ा दिल का दौरा पड़ा था।

संयोग से, वार्न ने आज सुबह एक ट्वीट में मार्श के निधन पर शोक भी व्यक्त किया था।

उन्होंने पोस्ट किया था, “रॉड मार्श के चले जाने की खबर सुनकर दुख हुआ। वह हमारे महान खिलाड़ी थे और इतने सारे युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा थे। रॉड ने क्रिकेट पर गहराई से ध्यान दिया और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को कोचिंग के गुण भी सिखाएं। उनके परिवार को ढेर सारा प्यार।”

संभवत: सर्वकालिक महान लेग स्पिनर वार्न ने 1992 और 2007 के बीच अपने 15 साल के करियर में 708 टेस्ट विकेट लिए।

वॉर्न ने 1992 में सिडनी में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और इसके बाद अगले साल मार्च में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया।

विजडन की सेंचुरी के पांच क्रिकेटरों में से एक चुने गए वार्न ने अपने वनडे करियर का अंत 293 विकेट के साथ किया। उन्होंने 1999 में ऑस्ट्रेलिया के साथ विश्व कप जीता और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में 33 रन देकर 4 विकेट के साथ प्लेयर ऑफ द मैच बने।

विशेष रूप से, 1993 में मैनचेस्टर एशेज टेस्ट में माइक गैटिंग को लेग स्पिनरों की डिलीवरी को ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ माना जाता है।

वार्न के नाम से मशहूर इस क्रिकेटर को उनकी नेतृत्व क्षमता के लिए भी याद किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, उन्होंने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वार्न, जो मैदान पर और बाहर एक तेजतर्रार व्यक्तित्व के थे, उन्हें एक कमेंटेटर के रूप में भी सफलता मिली और उन्हें खेल के सबसे तेज विश्लेषकों में से एक माना जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website