बीसीसीआई चयन बैठकों का लाइव कवरेज सभी के लिए उपलब्ध कराए: मनोज तिवारी

बीसीसीआई चयन बैठकों का लाइव कवरेज सभी के लिए उपलब्ध कराए: मनोज तिवारी

नई दिल्ली : राष्ट्रीय टीम के चयन में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बंगाल के वर्तमान खेल मंत्री मनोज तिवारी ने सुझाव दिया है कि बीसीसीआई को इन महत्वपूर्ण बैठकों को बंद रखने के बजाय उनका सीधा प्रसारण करना चाहिए।

बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के कप्तान ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि अगर उन्हें कभी स्थानीय क्रिकेट निकाय – क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) का प्रमुख बनाया गया तो वह इस तरह के ‘लाइव कवरेज’ का रास्ता अपनाएंगे।

तिवारी ने सोमवार को एशिया कप के लिए भारत की टीम के चयन पर प्रतिक्रिया देते हुए यूट्यूब चैनल ‘क्रिकेट बसु’ से कहा, “प्रशंसकों और प्रत्येक हितधारक के लिए, मैं चयन बैठक का सीधा प्रसारण देखना चाहूंगा ताकि प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता हो। सभी को पता होगा कि किसी खिलाड़ी को किस आधार पर टीम में चुना जाता है या टीम से बाहर किया जाता है। अन्यथा, सवाल बार-बार उठाए जाएंगे। मुझे खुशी है कि कप्तान रोहित शर्मा और चयन समिति के अध्यक्ष (अजित अगरकर) ने कम से कम प्रेस को संबोधित किया है। अन्यथा, वह भी प्रचलन से बाहर हो रहा था।”

बीसीसीआई के पास चयनकर्ताओं और खिलाड़ियों के बीच उचित संचार प्रणाली नहीं होने के कारण, तिवारी ने सुझाव दिया कि लाइव प्रसारण निश्चित रूप से ऐसे समय में एक त्वरित समाधान है जब बीसीसीआई जोनल चयन को खत्म कर रहा है और पांच में से दो चयनकर्ता मुंबई से हैं।

तिवारी ने कहा, “मैं एकमात्र व्यक्ति नहीं हूं जो चयनकर्ताओं, बीसीसीआई से संचार की कमी का शिकार हुआ। मुरली विजय और करुण नायर जैसे अन्य लोग भी थे, जिन्होंने प्रबंधन की ओर से कोई संचार नहीं होने पर बाहर किए जाने के बाद मेरी तरह अपने मन की बात कही। एकमात्र समाधान चयन बैठक को लाइव करना है। ”

उन्होंने यह भी वादा किया कि जिस दिन उन्हें बंगाल क्रिकेट की कमान मिलेगी, वह राज्य टीम चुनने के लिए चयन समिति की बैठक को एक ‘लाइव’ कार्यक्रम बनाएंगे। तिवारी ने कहा, “अगर मैं बंगाल आता हूं, तो मैं इसे वैसा बनाऊंगा जैसा बंगाल आज सोचता है, भारत कल सोचता है।”

मनोज तिवारी ने चयनकर्ताओं और खिलाड़ियों के बीच संवाद की कमी के बारे में अपने खेल के दिनों की कहानियाँ भी बताईं।

“जब मैं भारत के लिए खेल रहा था तो एक बड़ा संचार अंतराल था। मुझे यह नहीं बताया गया कि मुझे पहले प्लेइंग इलेवन से और फिर टीम से क्यों बाहर किया गया। भारतीय टीम से बाहर होने के बाद भी, मेरा सीज़न शानदार रहा और हर घरेलू टूर्नामेंट में मेरा औसत 100 से अधिक रहा। फिर भी मुझ पर विचार नहीं किया गया, तब मुझे ईस्ट ज़ोन का प्रतिनिधित्व करने वाले चयनकर्ता से कोई मदद नहीं मिली और चयनकर्ता कहते थे कि अन्य ज़ोन से कोई भी आपका नाम नहीं लेगा। फिर मैं अन्य चयनकर्ताओं के पास वापस गया, उन्होंने मुझसे कहा कि यदि स्थानीय चयनकर्ता आपका समर्थन नहीं कर रहे हैं, तो हम क्या कर सकते हैं?” 

दिन के अंत में, वे उबलती भावनाएँ ख़त्म नहीं होतीं और तिवारी का मामला भी अलग नहीं है।

तिवारी ने कहा, “मैं अन्य क्रिकेटरों की तरह भारत के लिए लंबे समय तक खेलना चाहता था। मैं भी मैच जीतकर भारतीय टीम का हीरो बनना चाहता था। लेकिन आज तक, मैं वास्तव में नहीं जानता कि भारत के लिए एकदिवसीय शतक बनाने के बाद मैंने लगातार 14 मैच क्यों नहीं खेले। अब जब मैं आगे बढ़ गया हूं, तो मैं घरेलू क्रिकेट का एक और सीज़न खेलना चाहता हूं और बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी जीतना चाहता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website