डब्ल्यूटीसी : भारत फिर नम्बर-2 हुआ, इंग्लैंड चौथे पर खिसका

डब्ल्यूटीसी : भारत फिर नम्बर-2 हुआ, इंग्लैंड चौथे पर खिसका

चेन्नई, | विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत और इंग्लैंड के बीच जारी रेस अब और ज्यादा रोमांचक हो गया है। भारत ने चेन्नई में मंगलवार को दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रनों से हराने के बाद भारत ने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। भारत अब डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड चौथे स्थान पर खिसक गया है। डब्ल्यूटीसी फाइनल जून में लॉर्डस में खेला जाएगा।

एमए चिदंबरम स्टेडियम में मिली जीत के बाद भारत के अब 69.7 प्रतिशत अंक हो गए हैं और वह डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक 10 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि चार हारे हैं और एक मैच ड्रॉ रहा है।

डब्ल्यूटीसी के तहत इंग्लैंड ने घर से बाहर अब तक 10 मैच जबकि घर से में 11 मैच खेले हैं। भारत ने घर से बाहर आठ और घर में नौ मैच खेले हैं। दूसरी तरफ, आस्ट्रेलिया ने घर से बाहर केवल पांच जबकि घर में नौ मैच खेले हैं।

न्यूजीलैंड 70.0 प्रतिशत अंकों के साथ डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका में टॉप पर मौजूद है और वह पहले ही डब्ल्यूटीसी के फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। आस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं, भारत के हाथों दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद इंग्लैंड अब चौथे नंबर पर खिसक गया है और उसके 67.0 अंक है।

डब्ल्यूटीसी के तहत न्यूजीलैंड ने अब तक पांच टेस्ट सीरीज खेली है, इनमें से उसने दो घर से बाहर श्रीलंका और आस्ट्रेलिया में खेली है।

आस्ट्रेलिया ने घर से बाहर केवल एक ही टेस्ट सीरीज खेली है जबकि भारत और इंग्लैंड ने घर से बाहर तीन-तीन टेस्ट सीरीज खेली है। आस्ट्रेलिया ने हाल में दक्षिण अफ्रीका का अपना दौरा स्थगित कर दिया था। लेकिन टीम को बांग्लादेश का दौरा करना है।

इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराने के बाद भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। भारत अब अगर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से या 3-1 से हरा देती है तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंच जाएगी।

इंग्लैंड अगर भारत को 3-1 से हरा देती है तो इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि इंग्लैंड अगर भारत को 2-1 से भी हरा देती है तो आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी।

लेकिन इंग्लैंड और भारत के बीच चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 1-1 या 2-2 से ड्रॉ होती है, तो आस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगी और न्यूजीलैंड के साथ फाइनल खेलेगी।

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने कहा, ” मुझे लगता है कि चीजों का प्रबंधन बहुत मुश्किल बात है। कुछ दूसरी टीमों की तुलना में हम अधिक मैच खेल रहे हैं। उदाहरण के लिए, हमें प्रतियोगिता में घर से बाहर किसी भी अन्य की तुलना में अधिक टेस्ट क्रिकेट खेला होगा। हमारे लिए यह एक नुकसान है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website