डब्ल्यूएफआई से असम की संबद्धता नौ साल से लंबित : एडब्ल्यूए

डब्ल्यूएफआई से असम की संबद्धता नौ साल से लंबित : एडब्ल्यूए

गुवाहाटी : असम कुश्ती संघ (एडब्ल्यूए) द्वारा गौहाटी उच्च न्यायालय के समक्ष दायर एक याचिका में एडब्ल्यूए ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) पर कार्यकारी की सिफारिश के बाद भी राज्य निकाय को डब्ल्यूएफआई की समिति से संबद्धता नौ साल से लंंबित रखने का आरोप लगाया है।

एडब्ल्यूए ने दावा किया कि वह असम में कुश्ती को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल रहा है और कई वर्षों से डब्ल्यूएफआई की ओर से विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित करता रहा है।

राज्य संघ डब्ल्यूएफआई का संबद्ध सदस्य होने का हकदार है, लेकिन यह मामला लंबे समय से लंबित है।

राज्य खेल निकाय ने याचिका में कहा कि 2014 में उत्तर प्रदेश के गोंडा में आयोजित एक बैठक में तत्कालीन कार्यकारी समिति द्वारा डब्ल्यूएफआई की सामान्य परिषद को की गई सिफारिश के बावजूद एडब्ल्यूए को अभी तक डब्ल्यूएफआई से संबद्ध नहीं किया गया है।

एडब्ल्यूए ने आरोप लगाया है कि डब्ल्यूएफआई के साथ इस मुद्दे को सुलझाने के लिए कई प्रयास किए गए, लेकिन संबद्धता का मामला पिछले नौ वर्षों से लंबित रखा गया है।

इस बीच, महासंघ ने घोषणा की कि डब्ल्यूएफआई की कार्यकारी समिति के लिए चुनाव की तारीख 11 जुलाई है और नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि रविवार तय की गई है।

राज्य संघ ने डब्ल्यूएफआई द्वारा घोषित चुनाव की तारीख को चुनौती दी और याचिका में उल्लेख किया कि जब तक एडब्ल्यूए डब्ल्यूएफआई का संबद्ध सदस्य नहीं बन जाता, राज्य निकाय अपने प्रतिनिधियों को निर्वाचक मंडल में नहीं भेज सकता।

याचिका में कहा गया है, “ऐसी स्थिति में, असम के पहलवान डब्ल्यूएफआई द्वारा आयोजित किसी भी राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने से वंचित रह जाएंगे।”

असम कुश्ती संघ की अपील के आधार पर, गौहाटी उच्च न्यायालय ने रविवार को डब्ल्यूएफआई को 17 जुलाई तक अपनी कार्यकारी समिति के चुनाव के लिए आगे नहीं बढ़ने का निर्देश दिया, जब मामला फिर से अदालत के सामने सुनवाई के लिए आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website