टेक महिंद्रा और एफआईडीई ने मिलकर लॉन्च की ग्लोबल चेस लीग

टेक महिंद्रा और एफआईडीई ने मिलकर लॉन्च की ग्लोबल चेस लीग

नई दिल्ली, | अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई) ने शुक्रवार को पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद की देखरेख में वैश्विक शतरंज लीग बनाने के लिए डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन प्रोवाइडर टेक महिंद्रा के साथ एक नई साझेदारी की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा, टेक महिंद्रा द्वारा इस साल की शुरूआत में एफआईडीई के समर्थन से प्रस्तावित, ग्लोबल शतरंज लीग को एक मान्यता प्राप्त और अनन्य दर्जा प्रदान किया जाएगा, क्योंकि एकमात्र विश्व लीग आधिकारिक तौर पर शतरंज के खेल के शासी निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त है।

ग्लोबल चेस लीग के कामकाज को संचालित करने के लिए एक नई होल्डिंग कंपनी बनाई जाएगी, जिसमें एफआईडीई के अध्यक्ष निदेशक मंडल का हिस्सा होंगे।

एफआईडीई तकनीकी नियमों की संरचना में मदद करेगा, अपने मीडिया चैनलों के माध्यम से लीग को बढ़ावा देगा और वैश्विक दर्शकों को एक आकर्षक मंच प्रदान करेगा।

महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने कहा, खेल के बारे में ट्वीट करने से लेकर विश्वनाथन आनंद के मार्गदर्शन में एक लीग बनाने और अब एफआईडीई में शामिल होने तक – यह पूरी यात्रा बहुत संतुष्टिदायक रही है।

अपने बयान में वह आगे कहते हैं, शतरंज और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सभी ताकतों के एक साथ आने के साथ हमें उम्मीद है कि ग्लोबल शतरंज लीग खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी और दुनिया भर में पूरे शतरंज समुदाय के लिए नए अवसर पैदा करेगी।

प्रतियोगिता को अपनी तरह की पहली फिजिटल (फिजिकल और डिजिटल) लीग के रूप में स्थापित किया जाएगा, जिसमें सभी स्तरों के खिलाड़ी शामिल होंगे – चाहे वे पेशेवर हों या कोई और। सैद्धांतिक रूप से इसमें दुनिया भर से कई फ्रैंचाइजी-स्वामित्व वाली टीमें होंगी, जिसमें एक रोमांचक प्रारूप में एक-दूसरे के साथ खेलने वाले जूनियर और वाइल्डकार्ड प्रवेशकों के साथ नामी खिलाड़ियों का मिश्रण शामिल होगा।

इस साझेदारी का उद्देश्य 5जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी जैसी नए जमाने की तकनीकों का लाभ उठाना और इंटरैक्टिव टेक्नोलॉजी-सक्षम प्लेटफॉर्म के माध्यम से गेम को बढ़ावा देने के नए तरीकों का पता लगाना है।

एफआईडीई के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच कहते हैं, “मुझे यकीन है कि टेक महिंद्रा की विशेषज्ञता ग्लोबल शतरंज लीग को अगले स्तर तक ले जाने में मदद करेगी, इसकी लोकप्रियता में तेजी लाएगी और शतरंज के प्रशंसकों के लिए सबसे दिलचस्प टूर्नामेंट तैयार करेगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website