जब आप विपक्ष को दबा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे खत्म कर दें : माइकल वॉन

जब आप विपक्ष को दबा रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे खत्म कर दें : माइकल वॉन

बमिर्ंघम : एजबस्टन में पहले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों इंग्लैंड की दो विकेट से हार के बाद पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने बेन स्टोक्स की अगुआई वाली टीम को सलाह दी है कि जब मेहमानों को बैक फुट पर धकेला जाता है तो सुनिश्चित करें कि आप उसे चित कर दे और उनके लिए वापसी का कोई मौका न छोड़े।

281 रनों का पीछा करते हुए, ऑस्ट्रेलिया को पैट कमिंस (नाबाद 44) और नाथन लियोन (नाबाद 16) के बीच पांचवे दिन के खेल में नौवें विकेट के लिए 55 रन की नाबाद साझेदारी से जीत मिली। इंग्लैंड, जिसने पहले दिन के खेल में 393/8 पर अपनी पहली पारी घोषित की, ऑस्ट्रेलिया का लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कोर 227/8 कर दिया लेकिन स्टोक्स ने एक महत्वपूर्ण मुश्किल कैच छोड़ दिया और लियोन को आउट करने का मौका चूक गए।

द डेली टेलीग्राफ के लिए अपने कॉलम में वॉन ने लिखा, “इंग्लैंड को जो सीखना चाहिए वह यह है कि जब आप विपक्ष को पछाड़ रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप मामला खत्म कर रहे हैं। यदि आप आलोचना कर रहे थे, तो इस टेस्ट मैच में कई बार ऐसा हुआ जब इंग्लैंड शीर्ष पर आराम से लग रहा था और फिर ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ एक दरवाजा खोल दिया।”

वॉन ने कहा कि एजबस्टन में मैदान पर इंग्लैंड के छोटे-छोटे पलों को याद करना बाकी श्रृंखला में अक्सर नहीं होना चाहिए।

उन्होंने आगे लिखा, “यह इंग्लैंड के लिए एक चेतावनी का संकेत है। मैं टीम नहीं बदलूंगा। यह सिर्फ होशियार होने और क्षेत्र में थोड़ा और तेज होने के बारे में है। वे ऑस्ट्रेलिया को इतने मौके नहीं दे सकते। मेरी याद में कोई स्पोटिर्ंग टीम नहीं है जो केवल एक ही तरीके से खेलते हैं और अंतत: उच्चतम प्रतियोगिताओं में सफल होते हैं। इसे बदलने के लिए आपके पास यह है कि इंग्लैंड को पांच दिवसीय खेल के दौरान अनुकूल करने की आवश्यकता है।”

वां ने कहा, “इंग्लैंड कहेगा कि कुछ भी नहीं बदलता है, और यह बाहरी रूप से टिके रहने के लिए एक अच्छा संदेश है। लेकिन मुझे लगता है कि स्टोक्स चाहते हैं कि टीम पिछले एक साल में अच्छी तरह से काम करने के मूल को ध्यान में रखते हुए बस थोड़ा सा स्मार्ट बनने की कोशिश करे और उसे सिर्फ क्षणों का आकलन करने में चतुर होना चाहिए।”

इंग्लैंड अब पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से पीछे है और दूसरा टेस्ट लॉर्डस में 28 जून से शुरू होने वाला है। वॉन को भी लगा कि मेजबान टीम अगले गेम में चतुर हो सकती है। वॉन ने लिखा, “वे फ्रंट फुट पर और साहसिक रूप से खेलना जारी रख सकते हैं, लेकिन उन पलों को पहचानने के बारे में थोड़ा होशियार भी हो सकते हैं। उन्हें लॉर्डस में थोड़ा चतुर होने की जरूरत है।”

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “कभी-कभी वे कुछ अधिक निर्दयी हो सकते थे और बस यह सुनिश्चित कर लें कि वे सत्र जीत लें। इंग्लैंड ने पहले और चौथे दिन बहुत अच्छी शुरूआत की, और फिर सत्र के अंत में कुछ काफी नरमी दिखा दी। उन्हें थोड़ा सा होशियार होने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website