क्रिकेट वेस्टइंडीज ने सर विव को ‘ऑर्डर ऑफ द कैरेबियन कम्युनिटी’ अवार्ड के लिए बधाई दी

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने सर विव को ‘ऑर्डर ऑफ द कैरेबियन कम्युनिटी’ अवार्ड के लिए बधाई दी

सेंट जॉन्स (एंटीगुआ) : क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने सर विवियन रिचर्डस को ‘ऑर्डर ऑफ द कैरेबियन कम्युनिटी (कैरिकॉम)’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने के बाद मंगलवार (आईएसटी) को बधाई दी। वेस्टइंडीज के महान कप्तान को रविवार शाम सूरीनाम में 43वें सम्मेलन में यह सम्मान मिला। यह सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चान संतोखी द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

स्केरिट ने कहा, “सीडब्ल्यूआई के निदेशक मंडल और पूरे वेस्टइंडीज क्रिकेट समुदाय की ओर से, मैं सर विव को इस जबरदस्त सम्मान के लिए बधाई देना चाहता हूं, जो उन्हें कैरिकॉम द्वारा प्रदान किया गया था।”

उन्होंने आगे कहा, “यह हमारे एक सच्चे नायक के लिए सबसे उपयुक्त सम्मान है, एक ऐसा व्यक्ति जिसने दुनिया को दिखाया कि कैरेबियाई लोग विश्व स्तर पर उत्कृष्टता हासिल करने में सक्षम हैं। सर विव ने वेस्टइंडीज क्रिकेट को बहुत कुछ दिया है और दूसरों के अनुसरण के लिए महानता और प्रभुत्व के नए स्तरों की स्थापना की।

स्केरिट ने कहा, “उन्होंने अपने क्रिकेट बल्ले का इस्तेमाल दुनिया भर में वेस्टइंडीज को गौरव दिलाने के लिए किया।”

रिचर्डस को विश्व स्तर पर सर्वकालिक महान खेल शख्सियतों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। वह क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं और दो मौकों पर क्रिकेट विश्व कप फाइनल में एक स्टार खिलाड़ी थे, जब वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 में जीत हासिल की थी।

उन्होंने 1974 और 1991 के बीच वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया और 121 टेस्ट मैच और 187 वनडे मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 8,540 रन बनाए, जिसमें 24 शतक और वनडे मैचों में 11 शतकों के साथ 6,721 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website