ऑस्ट्रेलियन ओपन : नडाल पांचवीं सीड सितसिपास से हारकर बाहर

ऑस्ट्रेलियन ओपन : नडाल पांचवीं सीड सितसिपास से हारकर बाहर

मेलबर्न, | विश्व रैंकिग के नंबर-2 खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल पांच सेटों तक चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पांचवीं सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास के हाथों हारकर बुधवार को वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए। नडाल का क्वार्टर फाइनल में मुकाबला विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी सितसिपास से हुआ। सितसिपास ने पहले सेट दो हारने के बाद बेहतरीन वापसी की और चार घंटे पांच मिनट तक चले मुकाबले में नडाल को 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

सितसिपास का नडाल के खिलाफ यह सातवां मुकाबला था और सितसिपास ने इससे पहले 20 बार के ग्रैंड स्लैम नडाल को केवल एक ही बार हराया था।

नडाल अपने करियर में अब तक केवल तीसरी बार ही दो सेट जीतने के बाद कोई मैच हारे हैं। इससे पहले, उन्हें 2015 के अमेरिका ओपन में इटली के फेबियो फोगनिनी के खिलाफ दो सेट जीतने के बाद हार मिली थी।

नडाल ने सितसिपास के खिलाफ पहले दो सेट आसानी से जीते, लेकिन इसके बाद सितसिपास ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए अगले तीनों सेट अपने नाम कर जीत दर्ज की। नडाल और सितसिपास के बीच बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिला, जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने जीत के लिए खूब पसीना बहाया। लेकिन अंत में जीत सितसिपास को मिली और नडाल पुरुष एकल वर्ग से बाहर हो गए।

सितसिपास का सेमीफाइनल में विश्व रैंकिंग के नंबर-4 खिलाड़ी रूस के डेनिल मेदवेदेव से शुक्रवार को मुकाबला होगा।

विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर के रूस के पुरुष एकल टेनिस खिलाड़ी मेदवेदेव ने हमवतन आंद्रे रूबलेव को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

चौथी सीड मेदवेदेव ने सातवीं सीड रूबलेव को 7-5, 6-3, 6-2 से मात दी। मेदवेदेव पहली बार अपने करियर के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

सितंबर 2020 में अमेरिका ओपन का खिताब जीतने के बाद से मेदवेदेव ने टॉप-10 खिलाड़ियों के खिलाफ अपने सभी 11 मैच जीते हैं। एटीपी फाइनल्स चैम्पियन मेदवेदेव पिछले 19 मैचों से अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

इससे पहले, महिला एकल में विश्व की नंबर-1 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी क्वार्टर फाइनल में अपना मुकाबला हारकर ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गईं जबकि अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी अपना मैच जीत कर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

पूर्व चैंपियन बार्टी का क्वार्टर फाइनल में विश्व रैंकिंग में 27वें नंबर की खिलाड़ी चेक गणराज्य की कैरोलिना मुचोवा से मुकाबला हुआ।

मुचोवा ने एक घंटे 57 मिनट में बार्टी को 1-6, 6-3, 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और बार्टी को बाहर कर दिया।

बार्टी ने पहला सेट अपने नाम किया लेकिन मुचोवा ने वापसी करते हुए अगले दोनों सेट अपने नाम कर जीत हासिल की। सेमीफाइनल में मुचोवा का सामना ब्रॉडी से होगा।

मुचोवा ने इससे पहले विश्व रैंकिग में छठे स्थान पर मौजूद हमवतन कैरोलिना प्लिसकोवा को तीसरे दौर में हराया था। इसके बाद उन्होंने चौथे राउंड में 18वीं रैंकिंग की बेल्जियम की खिलाड़ी एलिसे मर्टेन्स को मात दी थी।

महिला एकल वर्ग के एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्रॉडी ने हमवतन जेसिका पेगुला को एक घंटे 40 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-1 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website