आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के लिए नामित हुए कोहली, शमी, गिल

आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के लिए नामित हुए कोहली, शमी, गिल

नई दिल्ली : भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की तिकड़ी को आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल इस पुरस्कार के लिए चौथे और एकमात्र गैर-भारतीय नामांकित व्यक्ति हैं।

विराट कोहली ने 2022 के बाद शानदार 2023 के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी वापसी की, जहां उन्हें घरेलू धरती पर पुरुष वनडे विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

उन्होंने विश्व कप में अपनी 11 पारियों में से नौ में कम से कम अर्धशतक जमाया और कुल 765 रन बनाये।

उनके 765 रन पुरुषों के वनडे विश्व कप में किसी भी व्यक्तिगत बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं, जो 2003 में सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड से आगे निकल गए।

कोहली ने टूर्नामेंट को 95.62 के औसत और 90.31 के स्ट्राइक रेट के साथ तीन शतकों के साथ समाप्त किया। मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत ने 397 रन का मैच विजयी स्कोर भी शामिल किया।

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोहली का शतक उनका 50वां एकदिवसीय शतक भी था, जिससे वह प्रारूप के इतिहास में अग्रणी शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए।

हालांकि, उन्होंने फाइनल में एक और अर्धशतक के साथ टूर्नामेंट का अंत किया, लेकिन इससे भारत को जीत नहीं मिली। उन्होंने 24 पारियों में छह शतक और आठ अर्धशतक दर्ज करते हुए 72.47 की औसत से 1377 रन के साथ वर्ष का समापन किया।

दूसरी ओर, विश्व कप के पहले कुछ मैचों में बाहर रहने के बावजूद हार्दिक पांड्या की चोट के कारण शमी को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया और उन्होंने 10.7 की शानदार औसत के साथ 24 विकेट लेकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में टूर्नामेंट का समापन किया।

शमी ने टूर्नामेंट में खेले गए सात मैचों में तीन बार पांच विकेट और एक बार चार विकेट लिए। इस तेज गेंदबाज ने पुरुषों के वनडे विश्व कप में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और केवल 18 मैचों में अपने विकेटों की संख्या 55 तक पहुंचा दी।

इस बीच गिल ने वनडे मैचों में ऐसा प्रदर्शन किया कि 2023 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वो सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने 2023 में प्रारूप में 63.36 की औसत से 1584 रन बनाए, जिससे यह वनडे मैचों में एक वर्ष में भारतीय पुरुष बल्लेबाज द्वारा रनों की पांचवीं सबसे बड़ी संख्या बन गई। केवल सचिन तेंदुलकर (1996, 1998), राहुल द्रविड़ (1999) और सौरव गांगुली (1999) उनसे आगे हैं।

पांच शतकों और 100 से अधिक की स्ट्राइक-रेट के साथ गिल कप्तान रोहित शर्मा के साथ भारत के लिए शीर्ष क्रम में एक चट्टान थे और दोनों ने वर्ष में कई यादगार ओपनिंग स्टैंड बनाए।

उन्होंने पुरुष वनडे विश्व कप 2023 को 44.25 की औसत से 354 रनों के साथ समाप्त किया।

गिल डेंगू से पीड़ित के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल सके, लेकिन जल्द ही उन्होंने वापसी की और बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक जमाया।

उन्होंने टूर्नामेंट का अंत चार अर्द्धशतकों के साथ किया, जिसमें नाबाद 80 रन भी शामिल थे। उन्होंने हैदराबाद में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 149 गेंदों पर 208 रन की जबरदस्त पारी खेली।

मिचेल 2023 में एकदिवसीय मैचों में शीर्ष फॉर्म में थे और उन्होंने 1204 रनों के साथ वर्ष का समापन किया, जो न्यूजीलैंड के किसी खिलाड़ी द्वारा प्रारूप में एक कैलेंडर वर्ष में तीसरा सबसे अधिक रिकॉर्ड था।

उन्होंने पाकिस्तान और भारत में द्विपक्षीय श्रृंखला और श्रीलंका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में साल की सामान्य शुरुआत की, लेकिन अप्रैल में पाकिस्तान में लगातार दो शतकों के साथ इसे शानदार ढंग से बदल दिया।

मिचेल ने विश्व कप में 69 की औसत और 100 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाए। उनके शानदार प्रदर्शन में धर्मशाला और मुंबई में मेजबान भारत के खिलाफ दो शतक शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website