अपनी इस पारी के बाद रहाणे अपने टेस्ट करियर को कुछ साल और बढ़ा सकते हैं: पोंटिंग

अपनी इस पारी के बाद रहाणे अपने टेस्ट करियर को कुछ साल और बढ़ा सकते हैं: पोंटिंग

लंदन : ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग का मानना है कि मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दौरान लाल गेंद से क्रिकेट में शानदार वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे अपने टेस्ट करियर को कुछ वर्ष और बढ़ाने का मौका हासिल कर सकते हैं।

रहाणे का 17 महीने का निर्वासन समाप्त हो गया जब उन्हें प्रभावशाली घरेलू सत्र और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक उत्कृष्ट इंडियन प्रीमियर लीग अभियान के कारण द ओवल में एकमात्र टेस्ट के लिए भारत की एकादश में वापस बुलाया गया। आईपीएल में उन्होंने 326 रन बनाए। वह शायद भाग्यशाली भी थे कि लीड-अप के दौरान साथी बल्लेबाजों केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के चोटिल होने से यह सुनिश्चित हो गया कि वह एक स्वत: पसंद थे।

स्टाइलिश नंबर 5 ने लंदन में भारत की पहली पारी के दौरान 89 रनों के साथ शीर्ष स्कोर करने के लिए दोनों हाथों से अपना मौका लिया और पोंटिंग को लगता है कि 35 वर्षीय ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ कैरेबियाई में आगामी श्रृंखला के लिए चयन को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त क्षमता दिखाई।

पोंटिंग ने आईसीसी से कहा, “उन्होंने अपने मौके का पूरा फायदा उठाया है और आप बस यही कर सकते हैं। मुझे लगता है कि राहुल और अय्यर के वापस आने से पहले वेस्टइंडीज में दो और टेस्ट मैच हैं, इसलिए उन्हें अपने टेस्ट करियर को लंबा करने का एक वास्तविक मौका मिला है।”

रहाणे ने इस दशक की शुरूआत में दिल्ली कैपिटल्स के साथ पोंटिंग के संरक्षण में दो साल बिताए थे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने स्वीकार किया कि वह दाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज के रवैये से तुरंत प्रभावित हुए थे।

पोंटिंग ने आगे कहा, “वह एक प्यारा लड़का है और एक सौम्य व्यवहार वाला लड़का है और कोई ऐसा व्यक्ति है जो सबसे अनुशासित क्रिकेटरों में से एक है जिसके साथ मैंने कभी काम किया है। वह हमेशा प्रशिक्षण में सबसे पहले होता है और वह हमेशा जिम में सबसे पहले रिकवरी करता है।”

उन्होंने कहा, “मैं उसे वापस वहां और खेलते हुए देखकर वास्तव में खुश हूं और जब आप उसे (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) इस तरह से खेलते हुए देखते हैं तो आपको आश्चर्य होता है कि वह पिछले कुछ वर्षों से इस भारतीय टीम में क्यों नहीं है। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है। अब इस आधुनिक खेल में? वह शायद आईपीएल में कुछ प्रदर्शनों के आधार पर इस भारतीय टेस्ट टीम में वापस आ गया, इसलिए वह बहुत अच्छा खेला।

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने आगामी मैचों में एक महीने से थोड़ा अधिक दूर और भारत के नए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अभियान की शुरूआत के साथ, पोंटिंग को लगता है कि चयनकर्ताओं को बल्लेबाजी के सितारों को एकादश में फिट करने का फैसला करते समय एक प्रकार की दुविधा होगी।”

जबकि राहुल और अय्यर अभी भी अपनी-अपनी सर्जरी से उबर रहे हैं और कैरेबियाई यात्रा के लिए लौटने की कोई निश्चितता नहीं है, भारत में युवा इशान किशन भी टेस्ट स्तर पर अपने मौके का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पोंटिंग ने कहा, “मैं भाग्यशाली हूं कि मैं भारत का चयनकर्ता नहीं हूं, क्योंकि यह निर्णय लेना बहुत कठिन है। यहां तक कि स्थिति के आधार पर चयन भी हो सकता है, लेकिन यह मामला भारत के लिए वास्तव में अच्छा संकेत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website