अच्छा वातावरण और बिना शर्त सरकारी सहयोग हरियाणा को बना रहा स्पोर्ट्स हब

अच्छा वातावरण और बिना शर्त सरकारी सहयोग हरियाणा को बना रहा स्पोर्ट्स हब

नई दिल्ली : बमिर्ंघम में हाल ही में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों में, भारत ने 215 खिलाड़ियों का दल भेजा था। इनमें से 42 खिलाड़ी हरियाणा के थे और उन्होंने देश को मिले 61 में से 20 पदक दिलाये। बमिर्ंघम राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में हरियाणा के खिलाड़ियों ने 9 स्वर्ण, 5 रजत और 6 कांस्य पदक देश को दिलाने में मदद की।

आंकड़े भारतीय खेल परि²श्य में हरियाणा के वर्चस्व की कहानी बताते हैं। हर प्रतियोगिता में हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा रहा है। राष्ट्रीय खेल हों या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है।

कुल मिलाकर, अपने पूरे ओलंपिक इतिहास में भारत के व्यक्तिगत पदकों में से 30 प्रतिशत से अधिक राज्य के खिलाड़ियों द्वारा प्राप्त किए गए हैं। हॉकी के अलावा, भारत ने अब तक ओलंपिक में 23 व्यक्तिगत पदक जीते हैं, जिनमें से हरियाणा ने सात पदक हासिल किए हैं।

इस साल टोक्यो ओलंपिक में, भारत का सबसे सफल अभियान था, क्योंकि भाला फेंक में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक स्वर्ण सहित भारत ने सात पदक जीते थे।

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत के दल में 126 एथलीट शामिल थे, जिनमें से 31 हरियाणा से थे।

हरियाणा को इतने मेडल क्यों मिलते हैं? इस प्रश्न के उत्तर जानने के लिए हमें थोड़ा हरियाणा की संस्कृति पर विचार करना होगा।

ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त जैसे पहलवानों से जुड़े रहे राजस्थान के चिड़ावा के पहलवान और द्रोणाचार्य अवार्डी कुश्ती कोच महासिंह राव के पास इसके लिए कुछ अलग जवाब हैं।

महासिंह राव ने कहा, “खेल में राज्य का वर्चस्व किसी भी तरह से लोगों की सामूहिक प्राथमिकता से जुड़ा हुआ है जो उन्हें तेज धूप के तहत खेतों में काम करने, सेना में नौकरी पाने और खेल गतिविधियों में शामिल होने में मदद करता है, जो कि कुश्ती की अधिक संभावना है।”

खेल हमेशा से ग्रामीण हरियाणा का एक अभिन्न अंग रहा है, जहां पहलवान पुरस्कारों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इसने खेल संस्कृति के लिए माहौल बनाया है। लगभग हर जिले में मुक्केबाजी और कुश्ती प्रशिक्षण केंद्र हैं। और फिर, स्थानीय स्तर पर संगठित दंगल जो भविष्य के पहलवानों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं।

महा सिंह राव ने कहा, “टोक्यो के बाद, नीरज चोपड़ा रातोंरात सनसनी बन गए और मुझे यकीन है कि उन्होंने हरियाणा के कई युवा बच्चों को भाला लेने के लिए प्रेरित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website